Monday, Jun 1 2020 | Time 17:52 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • भारती ने न्यायालय में किया आत्मसमर्पण, जमानत मंजूर
  • समय रहते लॉकडाऊन कर मोदी ने विश्व में ख्याति प्राप्त की : बराला
  • मोटरसाइकल और ट्रक की भिड़ंत: युवती की मौत, युवक घायल
  • चीन सीमा पर तनाव की स्थिति की असलियत बताये सरकार : कांग्रेस
  • जैसलमेर सेना स्टेशन में जवान ने की आत्महत्या
  • मोदी की एक साल की उपलब्धि व्यापक: येदियुरप्पा
  • बलिया में तीन और कोरोना पॉजिटिव,संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 52
  • विमान में बीच की सीट रखनी होगी खाली, यात्रियों को पानी देने पर भी रोक
  • विमान में बीच की सीट रखनी होगी खाली, यात्रियों को पानी देने पर भी रोक
  • रूस में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी
  • बिहार में शाह की वर्चुअल रैली 09 जून को : भाजपा
  • अटलांटा में प्रदर्शन के दौरान कॉलेज फुटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम क्षतिग्रस्त
  • अटलांटा में प्रदर्शन के दौरान कॉलेज फुटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम क्षतिग्रस्त
India


अयोध्या फैसले का देशभर में स्वागत

अयोध्या फैसले का देशभर में स्वागत

नयी दिल्ली, 09 नवंबर (वार्ता)कई दशकों तक भारतीय राजनीति में छाये रहे अयोध्या विवाद में उच्चतम न्यायालय के ऐतिहासिक फैसले का देशभर में लोगों ने स्वागत किया है और कांग्रेस तथा भारतीय जनता पार्टी सहित सभी राजनीतिक दलों ने भी इसका समर्थन किया है और कहा कि इससे देश की एकता, अखंडता और सांस्कृतिक विविधता बनाए रखने में मदद मिलेगी और भारतीय लोकतंत्र मजबूत होगा।
उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के 1045 पृष्ठ के फैसले में विवादास्पद भूमि पर राम मंदिर बनाने और वैकल्पिक भूमि पर मस्जिद के निर्माण के बारे में दिए निर्णय का राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद, सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड, जमियत -ए-उलेमा हिंद तथा मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने भी फैसले का स्वागत किया है।
अयोध्या पर न्यायालय का फैसला आने के बाद देशभर में लोगों ने खुशी का इजहार किया और दोनों समुदायों के बीच सौहार्द बनाए रखने की झलकियां नजर आयी। अयोध्या में सरयू के तट पर विशेषरूप से भव्य आरती का आयोजन किया गया और मंदिरों में दीप जलाए गए और पूजा- अर्चना की गयी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुक्तार अब्बास नकवी, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सहित सभी प्रमुख नेताओं ने फैसले का खुलकर स्वागत किया है और कहा है कि वर्षाें से राम मंदिर निर्माण की मांग न्यायालय के फैसले से पूरी हो गयी है और निर्माण कार्य का रास्ता प्रशस्त हो गया है।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी, वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल, बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी समेत कई विपक्षी दलों के नेताओं ने इस निर्णय का स्वागत किया और कहा कि न्यायालय के फैसले से इस मसले का शांतिपूर्ण समाधान निकल गया है। फैसले से देश में राम मंदिर के नाम पर होने वाली राजनीति का रास्ता बंद हो गया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में रामजन्मभूमि को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले को इतिहास का एक स्वर्णिम अध्याय करार दिया है और कहा है कि इस फैसले के बाद देश के नागरिकों पर नये भारत के निर्माण के लिए जुटने की जिम्मेदारी बढ़ गयी है। उन्होंने राष्ट्र के नाम अपने संदेश में कहा कि आज उच्चतम न्यायालय ने एक ऐसे महत्वपूर्ण मामले पर फैसला सुनाया है, जिसके पीछे सैकड़ों वर्षों का एक इतिहास है। पूरे देश की ये इच्छा थी कि इस मामले की अदालत में हर रोज़ सुनवाई हो, जो हुई, और आज निर्णय आ चुका है।
अभिनव, अरविंद, संतोष
जारी वार्ता

More News
मजदूरों को रोजीरोटी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा : अग्रवाल

मजदूरों को रोजीरोटी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा : अग्रवाल

01 Jun 2020 | 5:23 PM

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आज कहा कि लॉकडाउन के कारण देशभर से प्रवासी मजदूरों के पलायन और उनकी दिक्कतों कारण कुछ राज्य सरकारों का अनुचित रवैया रहा है।

see more..
सरकार ने खरीफ फसलों का एमएसपी बढाया, धान का 1868 रुपए तय

सरकार ने खरीफ फसलों का एमएसपी बढाया, धान का 1868 रुपए तय

01 Jun 2020 | 5:05 PM

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) सरकार ने वर्ष 2020- 21 के लिए खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की घोषणा करते हुए सामान्य धान का एमएसपी 1868 रुपए, मक्का का 1850 रुपए , ज्वार का 2620 रुपए, अरहर का 7196 रुपए और बाजरा का 2150 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित कर दिया है।

see more..
नवरूना हत्याकांड : जांच के लिए सीबीआई को तीन माह की और मोहलत

नवरूना हत्याकांड : जांच के लिए सीबीआई को तीन माह की और मोहलत

01 Jun 2020 | 4:11 PM

नयी दिल्ली, 01 जून (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने बिहार के मुजफ्फरपुर में हुए बहुचर्चित नवरूना हत्याकांड की जांच पूरी करने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को तीन महीने की और मोहलत दे दी है।

see more..
image