Friday, Jan 24 2020 | Time 00:57 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रावत के ट्वीट के साथ छेड़छाड़ मामले में मुकदमा दर्ज
  • दो सालों में लोकतांत्रिक संस्थान कमजोर हुये:चिदंबरम
भारत


अयोध्या फैसला: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं

अयोध्या फैसला: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी  पुनर्विचार याचिकाएं

नयी दिल्ली, 12 दिसंबर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण संबंधी उसके फैसले के पुनर्विचार के लिए दायर सभी 18 याचिकाएं गुरुवार को खारिज कर दी।

न्यायालय के अयोध्या फैसले पर पुनर्विचार के लिए 18 याचिकाएं दायर की गयी थीं जिन्हें मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ ने निरस्त कर दिया।

पांच सदस्यीय पीठ में न्यायमूर्ति बोबडे के अलावा न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस ए नजीर शामिल हैं। इस संविधान पीठ ने अपराह्न एक बजकर 40 मिनट पर सभी पुनर्विचार याचिकाओं पर चैम्बर में सुनवाई की।

संविधान पीठ ने कहा कि याचिकाएं सुनवाई योग्य नहीं हैं। पीठ ने कहा कि नौ नवंबर के फैसले पर पुनर्विचार करने का कोई आधार नहीं है।

संविधान पीठ ने कहा, “हमने पुनर्विचार याचिकाओं और उनके साथ सलंग्न दस्तावेजों का सावधानीपूर्वक अध्ययन किया है। हमें उनमें कोई ऐसे तथ्य नहीं दिखे जिससे लगे कि फैसले पर पुनर्विचार की जरूरत है। अत: इन याचिकाओं को खारिज किया जाता है।”

नौ नवंबर को अयोध्या मामले पर फैसला सुनाने वाली संवैधानिक पीठ की अध्यक्षता करने वाले मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई सेवानिवृत्त हो चुके हैं। न्यायमूर्ति गोगोई के सेवानिवृत्त होने से रिक्त हुए स्थान पर न्यायमूर्ति खन्ना को इस पीठ में शामिल गया।

शीर्ष अदालत ने वर्षों पुराने राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद भूमि विवाद पर नौ नवंबर को दिये ऐतिहासिक फैसला सुनाया था जिसमें रामजन्मभूमि न्यास को 2.77 एकड़ ज़मीन का मालिकाना हक दिये जाने और मुस्लिम समुदाय को मस्जिद बनाने के लिए अयोध्या में ही पांच एकड़ ज़मीन दिये जाने का आदेश है। उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में कहा था कि टैक्स के रिकॉर्ड के आधार पर विवादित जमीन पर सरकार का हक बनता है। न्यायालय में छह अगस्त से 16 अक्टूबर तक इस मामले की नियमित सुनवाई हुई थी। इसके बाद शीर्ष अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था और नौ नवंबर को ऐतिहासिक फैसला सुनाया।

आशा.श्रवण

जारी वार्ता

More News
मोदी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित बच्चों से करेंगे बातचीत

मोदी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित बच्चों से करेंगे बातचीत

23 Jan 2020 | 11:43 PM

नयी दिल्ली, 23 जनवरी(वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2020 से सम्मानित बच्चों और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाले आदिवासी कलाकारों , राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडटों और राष्ट्रीय सेवा योजना(एनएसएस) के वोलियंटर तथा झांकी में शिरकत करने वाले कलाकारों से शुक्रवार को मुलाकात करेंगे।

see more..
ट्रंप के बयान को भारत ने किया खारिज

ट्रंप के बयान को भारत ने किया खारिज

23 Jan 2020 | 11:37 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) भारत ने जम्मू कश्मीर को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान को आज सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि इस मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है और भारत से इस पर द्विपक्षीय बात करने के लिए उचित वातावरण बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है।

see more..
मालदीव में 30 हजार एमआर टीके भेजे भारत ने

मालदीव में 30 हजार एमआर टीके भेजे भारत ने

23 Jan 2020 | 11:17 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) भारत ने मालदीव में खसरे के प्रकोप के मद्देनज़र वहां की सरकार के अनुरोध पर खसरा एवं रुबेला (एमआर) के 30 हजार टीके तत्काल भेज दिये हैं।

see more..
दुनिया को गुमराह करने से बाज़ नहीं आ रहा पाकिस्तान : भारत

दुनिया को गुमराह करने से बाज़ नहीं आ रहा पाकिस्तान : भारत

23 Jan 2020 | 11:02 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के दावोस में दिये गये बयान को उनकी हताशा का प्रतीक बताया है और कहा है कि वे अपने देश की इतनी खराब हालत के बावजूद दुनिया को गुमराह करने से बाज़ नहीं आ रहे हैं।

see more..
शाह ने मटियाला विस से भाजपा प्रचार अभियान शुरू किया

शाह ने मटियाला विस से भाजपा प्रचार अभियान शुरू किया

23 Jan 2020 | 10:54 PM

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली की जनता से पांच साल नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनाने की अपील करते हुए कहा कि देश की राजधानी को विश्व की सुंदरतम नगरी में शुमार कर देंगे।

see more..
image