Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दुनिया के सबसे सुंदर नगर के तौर पर स्थापित होगी अयोध्या: योगी

दुनिया के सबसे सुंदर नगर के तौर पर स्थापित होगी अयोध्या: योगी

अयोध्या, 04 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को कहा कि भव्य राम मंदिर का निर्माण होने से अयोध्या दुनिया के सुंदरतम नगरी के रूप में स्थापित होगी।

राजकीय इंटर कालेज (जीआईसी) मैदान में नगर निगम के मेयर प्रत्याशी गिरीशपति त्रिपाठी और एक नगर पालिका परिषद रुदौली तथा छह नगर पंचायतों में भाजपा प्रत्याशियों को जिताने के लिए एक चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए श्री योगी ने कहा कि भाजपा सरकार सबका साथ, सबका विकास के मूल मंत्र को आगे लेकर बढ़ रही है। हमने सबके विकास के लिये काम किया है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी में अयोध्या दुनिया के सुंदरम नगरी के रूप में स्थापित हो यह देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इच्छा है और वह कार्य अब तेजी से हो भी रहा है।

उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण का कार्य जितनी तेजी से चल रहा है उतनी ही तेजी से अयोध्या नगरी को सुंदर बनाने के लिए हम प्रयासरत हैं। सडक़ों का निर्माण तेज गति से हो रहा है। कुछ लोगों को परेशानी भी हो रही है लेकिन मंदिर निर्माण के साथ-साथ जब यह सडक़ें चौड़ी और सुंदर बनेंगी तो अयोध्या नगरी की सुंदरता पूरी दुनिया में दिखायी देगी। पूर्ववर्ती सरकारों पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि पहले अयोध्या में गोलियां चलती थीं। तुष्टीकरण के कार्य होते थे। प्रदेश में माफिया और आतंकवादी सक्रिय थे, लेकिन आज सबका विकास हो रहा है तो उसमें किसी भी तरह से भेदभाव नहीं हो रहा है। हर वर्ग का हर गरीब प्रदेश की योजनाओं का लाभ पा रहा है। कुछ लोग पहले अयोध्या आने से कतराते थे। अयोध्या का नाम लेने से कतराते थे और अयोध्या पर तुष्टीकरण का काम करते थे लेकिन आज जब अयोध्या सज संवर रही है तो वही लोग अब यहां आना शुरू कर दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या के विकास के लिये कई योजनायें चल रही हैं। नव सृजित नगर पंचायतों का नाम लेते हुए उन्होंने कहा कि तीन नगर पंचायतें अस्तित्व में आयी हैं जिसमें मां कामाख्या भवानी, कुमारगंज, नगर पंचायत खिरौनी सुचित्तागंज के साथ साथ रुदौली नगर पालिका परिषद की सीमा का विस्तार हुआ है। उन्होंने कहा “ मैंने नगर निगम अयोध्या को लाने के लिये अपना हस्ताक्षर किया है, यह मेरा सौभाग्य है। आज नगर निगम अयोध्या अस्तित्व में है। सभी साठ वार्डों सहित महापौर के प्रत्याशी को जिताकर प्रभु श्रीराम के चरणों में 60 कमल के फूल चढ़ाने का काम करने के लिये उन्होंने चुनावी सभा में उपस्थित जनसमूह से संकल्प दोहरवाया।

नगर निगम अयोध्या के महापौर समेत सभी छह नगर पंचायतों और नगर पालिका के अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों को मंच पर बुलाकर जनता से दोनों हाथ उठवाकर उनके लिये कमल खिलवाने का संकल्प भी सीएम योगी ने दोहरवाया।

उन्होंने कहा कि हम प्रधानमंत्री की नीतियां, उनकी युक्तियों और उनके मुक्ति के विचार के आभारी हैं। उसी का परिणाम है कि आज अयोध्या में राम मंदिर का भव्य निर्माण हो रहा है। पूर्ववर्ती सरकारों ने रामभक्तों को लहूलुहान करके अयोध्या को बदनाम किया था और हमें जब वर्ष 2017 में मौका मिला तो हमने रामराज्य को पूरा करने का प्रयास किया।

सीएम योगी ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने तुष्टीकरण के पैमाने पर काम किया लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने देश व प्रदेश के सभी वर्गों के गरीबों को शौचालय, उज्जवला योजना और आयुष्मान भारत योजना में जरूरतमंदों को लाभ पहुंचाया है। राशन हर जरूरतमंद को मिला है लेकिन उसमें किसी धर्म या समाज का भेदभाव नहीं हुआ है। हर जरूरतमंद को डबल इंजन की सरकार सारी सुविधायें दे रही है। अयोध्या को सोलर सिटी, सरयू के किनारे रिवर फ्रंट का निर्माण एवं अंतर्राष्ट्रीय श्रीराम एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है जिस पर देश-विदेश के लोग उड़ानें आयेंगी।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

20 Apr 2024 | 6:34 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रत्याशियों के पर्चे जांच में खारिज हो गये हैं। निर्वाचन अधिकारी द्वारा नामांकन पत्रों की जांच की गई तब पाया गया कि दोनों लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों ने फार्म अधूरा भरा था।

see more..
यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

20 Apr 2024 | 6:28 PM

लखनऊ/प्रयागराज, 20 अप्रैल। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को दसवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटमीडिएट में 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में सीतापुर के परीक्षार्थियों ने प्रदेश में टॉप किया है।

see more..
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

20 Apr 2024 | 6:26 PM

प्रयागराज 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षाओं में बालिकायें एक बार फिर बालकों के मुकाबले अपना वर्चस्व कायम रखने में सफल हुयी हैं।

see more..
बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

20 Apr 2024 | 6:21 PM

लखनऊ, 20 अप्रैल (वार्ता) यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है और साथ ही उनके स्वर्णिम भविष्य की कामना करते हुए परिश्रम, लगन और धैर्य बनाए रखने के लिए प्रेरित किया।

see more..
image