Tuesday, Apr 23 2024 | Time 09:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मंडला में खुलेगा आयुर्वेदिक कॉलेज : यादव

मंडला में खुलेगा आयुर्वेदिक कॉलेज : यादव

मंडला, 10 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज मंडला में आयुर्वेदिक कॉलेज खोले जाने की घोषणा करने के साथ जिले में 134 करोड़ रुपए की लागत वाले 24 विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया।

डॉ यादव ने यहां आयोजित समारोह में प्रदेश की 1.29 करोड़ 'लाड़ली बहनों' के खाते में एक हजार 576 करोड़ रुपए की राशि एवं 56 लाख से अधिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन हितग्राहियों के खाते में 340 करोड़ रुपए की राशि अंतरित कर सभी लाभार्थियों को शुभकामनाएं दीं। इस समारोह के दौरान राज्य की लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री संपत्तिया उइके भी उपस्थित रहीं।

समारोह को संबोधित करते हुए डॉ यादव ने कहा कि आज मंडला में 134 करोड़ रुपए की लागत से लगभग 27 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया गया है। जनजातीय बालक-बालिकाओं के लिए छात्रावास से लेकर नवीन आईटीआई, नवीन हाईस्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूल भवन, हॉस्टल, रोड, आयुर्वेदिक कॉलेज एवं 11 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य भवन भी बनाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के आदिवासी अंचलों के लिए विकास की जो भी जरूरत होगी, हम उसमें कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। हम इस जनजातीय बहुल क्षेत्र के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। यह क्षेत्र आयुर्वेदिक औषधियों से समृद्ध है, इसलिए आज वे यहां आयुर्वेदिक कॉलेज खोलने की घोषणा करते हैं। अब यहां मेडिकल कॉलेज के साथ ही आयुर्वेदिक कॉलेज भी होगा।

उन्होंने कहा कि भारत में माताओं-बहनों को देवी के रूप में मान, सम्मान दिया जाता है, इसीलिए हमारे यहाँ भगवान के नाम से पहले देवी का नाम लेने की परंपरा है। मंडला में गोंडवाना क्षेत्र की दो-दो बेटियों 'महारानी दुर्गावती' और 'रानी अवंतीबाई' ने देश का मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि वे मुगलों की सत्ता को चुनौती देने वालीं रानी दुर्गावती, राजा शंकर शाह एवं रघुनाथ शाह सहित इस पुण्यधरा की सभी महान विभूतियों को प्रणाम करते हैं।

गरिमा

वार्ता

image