Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:28 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भारतीय वैदिक संस्कृति से जुड़ी है आयुर्वेदिक चिकित्सा-पद्धति : फागू चौहान

भारतीय वैदिक संस्कृति से जुड़ी है आयुर्वेदिक चिकित्सा-पद्धति : फागू चौहान

पटना, 25 दिसम्बर (वार्ता) बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति को सभी चिकित्सा पद्धतियों की जननी बताया और कहा कि यह भारतीय वैदिक संस्कृति से जुड़ी है।

श्री चौहान ने स्थानीय राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज के सभागार में ‘‘हर्बोमिनरल दवाओं के मानकीकरण से जुड़े हालिया दृष्टिकोण’’ विषयक राष्ट्रीय सेमिनार का उद्घाटन करते हुए कहा कि आयुर्वेदिक-चिकित्सा-पद्धति भारतीय वैदिक संस्कृति से जुड़ी हुई है। विश्व की जितनी भी चिकित्सा पद्धतियां आज ‘मेडिकल साइंस’ की दुनियां में प्रचलित हैं, उन सबकी जननी किसी-न-किसी रूप में हमारी आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति ही है।

राज्यपाल ने आयुर्वेद के क्षेत्र में बिहार के गौरवमय इतिहास की चर्चा करते हुए कहा कि प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय में प्रारंभ से ही आयुर्वेद संकाय में शिक्षा दी जाती थी। नालंदा विश्वविद्यालय के पहले कुलपति रसशास्त्र के उदभट्ट विद्वान नार्गाजुन हुए थे, जिनके कार्यकाल में रस-औषधियों का विकास व्यापक स्तर पर हुआ था। प्राचीन नालन्दा विश्वविद्यालय में सोना इत्यादि खनिज पदार्थों से औषधियाँ बनाकर स्वस्थ एवं दीर्घायु जीवन के लिए शोध एवं अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था की गई थी, जहां पर पूरी दुनियां के लोग ज्ञान प्राप्त करने के लिए आते थे।

सतीश

जारी वार्ता

image