Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:36 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


श्रावणी मेले में श्रद्धालुओं के बीच बंटेगा आयुष काढ़ा : मंगल

श्रावणी मेले में श्रद्धालुओं के बीच बंटेगा आयुष काढ़ा : मंगल

पटना 21 जुलाई (वार्ता) बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज कहा कि विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में कोरोना से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग श्रद्धालुओं को निःशुल्क आयुष काढ़ा उपलब्ध कराएगा।

श्री पांडेय ने गुरुवार को कहा कि इसके लिए मारवाड़ी युवा मंच, सुल्तानगंज (भागलपुर), एचएससी तेघरा, तारापुर (मुंगेर) एवं जिलेबिया (बांका) में स्थापित अस्थायी कांवरिया शिविर चयनित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि एक माह तक चलने वाले श्रवाणी मेला में श्रद्धालुओं को कांवरिया पथ पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के प्रति स्वास्थ्य विभाग तत्परता से कार्य कर रहा है। चौबीस घंटे चिकित्सा सुविधा एवं जरूरी दवाओं के साथ-साथ आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिए अत्याधुनिक तकनीक से लैस 17 अल्सा (एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस) और 40 बल्सा (बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस) एंबुलेंस मेला क्षेत्र में लगाये गये हैं।

मंत्री ने कहा कि कांवरिया पथ पर लगाये गये 48 अस्थायी स्वास्थ्य शिविरों में दो बेड वाले कमरे के अलावा 58 प्रकार की सामान्य और 16 प्रकार की इमरजेंसी दवाएं उपलब्ध करायी गई हैं। सातों दिन 24 घंटे चिकित्सा पदाधिकारी, नर्स एवं पैरामेडिकल कर्मचारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। राज्य आयुष समिति द्वारा कोरोना से बचाव के लिए काढ़ा वितरण किया जायेगा। चयनित तीनों स्थानों पर काढ़ा के वितरण का अनुश्रवण जिला देसी चिकित्सा पदाधिकारी, भागलपुर तथा जिला देसी चिकित्सा पदाधिकारी, मुंगेर द्वारा किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया के अनुश्रवण के लिए तीनाें शिविरों में पांच-पांच यानी 45 आयुष चिकित्सकों की तीन पालियों में प्रतिनियुक्ति की गई है। श्रद्धालुओं को काढ़ा एवं दवा उनकी स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर चिकित्सकों की अनुमति के बाद वितरित की जाएगी।

श्री पांडेय ने कहा कि राज्य में एक ओर जहां कोरोना पर लगाम लगाने के लिए वैक्सीन देने की प्रक्रिया तेज है वहीं श्रावणी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आयुष काढ़ा के जरिये इसके प्रभाव को कम करने की कोशिश की जा रही है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूर्व में भी काढ़ा के उपयोग से संक्रमण को रोकने में सहायता मिली है। स्वास्थ्य मेला क्षेत्र में पड़ने वाले स्वास्थ्य शिविरों में चिकित्सीय सुविधाओं की मानीटरिंग के लिए पटना स्थित राज्य स्वास्थ्य समिति में राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। कोरोना संक्रमण से बचाव, कोरोना जांच एवं टीकाकरण के प्रति कांवरियों के बीच जागरूकता लाने के उद्देश्य से कांवरिया पथ पर पोस्टर, होर्डिंग और बैनर लगाए गए हैं।

सूरज

वार्ता

image