Friday, Mar 29 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बेबी ने किया तीन सौ बेड वाले अस्पताल का उद्घाटन

बेबी ने किया तीन सौ बेड वाले अस्पताल का उद्घाटन

हरिद्वार 08 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने मंगलवार को श्यामपुर नजीबाबाद रोड में स्थापित 300 बेड वाले श्री ध्रुव चैरिटेबल अस्पताल का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि प्राचीन काल से ही समय समय पर हमारे साधु सन्तों ने समाज को मार्गदर्शन दिया तथा जब आवश्यकता पड़ी तो समाज के लिए बडे से बड़ा त्याग भी किया। साधु सन्तों ने सांसारिक जीवन त्याग कर भी समाज को दूसरों की सेवा का सन्देश दिया है। आज भी धार्मिक संस्थाओं द्वारा सामाजिक कल्याण और मानवीय कार्यों में योगदान देना धर्म तथा मानवता का सम्बन्ध मजबूत करता है।

श्रीमती मौर्य ने कहा कि जरूरतमंद रोगियों को सरलता से चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना वास्तव में मानवता व पुण्य का कार्य है। हरिद्वार एक तीर्थ नगरी व पर्यटन जिला है। यहाँ स्थानीय आबादी के साथ ही तीर्थ यात्रियों, पर्यटकों का भी आवागमन रहता है। श्री धुव्र चैरिटेबल ट्रस्ट हाॅस्पिटल के खुलने से यहाँ के लोगों, तीर्थं यात्रियों, कावंड़ियों, पर्यटकों को बड़ा लाभ होगा। आपातकाल के समय लोगों की सरकारी और निजी अस्पतालों पर निर्भरता कम होगी।

उन्होंने कहा कि जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण योजना है। हमें प्रयास करना होगा कि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ पहुंचे ताकि हम प्रधानमंत्री जी के स्वस्थ्य और समृद्ध भारत के सपने को जल्द पूरा कर सके।

श्रीमती मौर्य ने डाॅक्टरों, नर्सिंग व पैरामेडिकल कार्मिकों से अनुरोध किया कि चिकित्सा सेवाए मात्र व्यवसाय नही है, बल्कि मानव सेवा से जुड़ा पुण्य कार्य भी है। रोगियों को अच्छे उपचार के साथ ही सांत्वनाए स्नेह व सहानुभूति भी जरूर दें। उन्होंने कहा कि अपने मरीजों से हमेशा मित्रवत् व्यवहार करें। एक आत्मीय और स्नेहशील डाॅक्टर निश्चित रूप से अधिक सम्मानित व सफल माना जाता है।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि नर सेेवा ही नारायण सेवा है। गरीब की सेवा करना ही सच्ची सेवा होगी। उन्होने कहा कि इस क्षत्र में अस्पताल खोलना एक प्रशंनीय सराहनीय कार्य है।

सं.संजय

वार्ता

More News
माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

29 Mar 2024 | 3:29 PM

अगरतला 29 मार्च (वार्ता) त्रिपुरा में विपक्षी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने शुक्रवार को पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. विशाल कुमार के खिलाफ चुनाव आयोग (ईसीआई) का रुख किया और उन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव का नामांकन पत्र स्वीकार करते समय चुनाव नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

see more..
किशन रेड्डी को लोस चुनाव में राजग के 370 से 400 सीटें हासिल का भरोसा

किशन रेड्डी को लोस चुनाव में राजग के 370 से 400 सीटें हासिल का भरोसा

29 Mar 2024 | 3:32 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी ने विश्वास जताया है कि पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के साथ साझीदारी में 370 और 400 सीटें हासिल करेगी।

see more..
image