Monday, Dec 6 2021 | Time 22:58 Hrs(IST)
image
खेल


दूसरे दिन भी खराब मौसम लेकिन स्मृति मंधाना ने ठोका ऐतिहासिक शतक

दूसरे दिन भी खराब मौसम लेकिन स्मृति मंधाना ने ठोका ऐतिहासिक शतक

गोल्ड कोस्ट,01 अक्टूबर (वार्ता) भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच 15 साल के लंबे इंतज़ार के बीच एकमात्र डे नाईट टेस्ट मैच में दूसरे दिन शुक्रवार को भी खराब मौसम की मार पड़ी लेकिन सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 80 रन से आगे खेलते हुए शानदार 127 रन बनाये और इस मैच को अपने लिए यादगार बना लिया। मंधाना इस तरह दिन रात्रि टेस्ट मैच में शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बन गयीं। भारत ने खराब मौसम के चलते दूसरे दिन का खेल जल्दी समाप्त किये जाने तक पांच विकेट खोकर 276 रन बना लिए हैं।

भारत ने दूसरे दिन अपनी पारी को एक विकेट पर 132 रन से आगे बढ़ाया। मंधाना ने 80 और पूनम राउत ने 16 रन से आगे खेलना शुरू किया। पहले दिन 44.1 ओवर का खेल हुआ था तो दूसरे दिन आज 57.4 ओवर का खेल ही संभव हो पाया। मंधाना ने अपना शतक पूरा किया और वह 216 गेंदों में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से 127 रन बनाकर दूसरे बल्लेबाज के रूप में टीम के 195 के स्कोर पर आउट हुईं। 25 वर्षीया मंधाना ने अपने चौथे टेस्ट में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर और पहला टेस्ट शतक बनाया।

मंधाना इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं और गुलाबी गेंद में टेस्ट मैच में ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला भी बनीं। इससे पहले पुरुष टीम के कप्तान विराट कोहली ने 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट में शतक जड़ा था।

पूनम राउत ने 165 गेंदों में दो चौकों के सहारे 36 रन बनाये और उनका विकेट टीम के 217 के स्कोर पर गिरा। इस मैच से टेस्ट पदार्पण करने वाली यास्तिका भाटिया 40 गेंदों में तीन चौकों के सहारे 19 रन बनाकर 261 के स्कोर पर आउट हुईं।

कप्तान मिताली राज का विकेट 274 के स्कोर पर गिरा। मिताली ने 86 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 30 रन बनाये। भारत का स्कोर 276 रन पहुंचा था कि बारिश आने के कारण खेल रोक देना पड़ा और फिर उसके बाद खेल शुरू नहीं हो पाया। इसी स्कोर पर स्टंप हो गया।

स्टंप्स के समय दीप्ति शर्मा 12 और विकेटकीपर तानिया भाटिया खाता खोले बिना क्रीज पर थीं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सोफी मालिन्यु ने 14 ओवर में 28 रन देकर दो विकेट हासिल किये।

राज

वार्ता

More News
बंगलादेश महिला क्रिकेट टीम की दो सदस्य कोरोना संक्रमित

बंगलादेश महिला क्रिकेट टीम की दो सदस्य कोरोना संक्रमित

06 Dec 2021 | 9:14 PM

ढाका, 06 दिसंबर (वार्ता) बंगलादेश महिला क्रिकेट टीम की दो सदस्य कोरोना से संक्रमित पाई गईं हैं। इसके मद्देनजर क्वारंटीन को बढ़ा दिया गया है।

see more..
भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे का नया शेड्यूल जारी, कार्यक्रम एक हफ्ते आगे बढ़ा

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे का नया शेड्यूल जारी, कार्यक्रम एक हफ्ते आगे बढ़ा

06 Dec 2021 | 9:12 PM

जोहान्सबर्ग, 06 दिसंबर (वार्ता) भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे का नया शेड्यूल जारी हो गया है। दोनों टीमों के बीच 26 दिसंबर को पहले टेस्ट मैच के साथ दौरा शुरू होगा। इससे पहले यह दौरा 17 दिसंबर को शुरू होना था, लेकिन कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के मद्देनजर इसे एक हफ्ता आगे बढ़ाया गया है।

see more..
पाकिस्तान और बंगलादेश के बीच दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल धुला

पाकिस्तान और बंगलादेश के बीच दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल धुला

06 Dec 2021 | 8:18 PM

ढाका, 06 दिसम्बर (वार्ता) पाकिस्तान और बंगलादेश के बीच दूसरे टेस्ट मैच के सोमवार को तीसरे दिन का खेल बारिश के कारण धुल गया। वर्षा के कारण मैच के पहले दो दिन का खेल वर्षा के कारण बाधित रहा था लेकिन उस दौरान कुछ खेल हुआ था। इन दो दिनों में पाकिस्तान ने 63.2 ओवर में दो विकेट पर 188 रन बना लिए थे।

see more..
बीसीसीआई के निर्णय से दिव्यांग क्रिकेटरों में खुशी की लहर

बीसीसीआई के निर्णय से दिव्यांग क्रिकेटरों में खुशी की लहर

06 Dec 2021 | 8:14 PM

लखनऊ 06 दिसंबर (वार्ता) दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियों के लिये डिफरेंटली एबल्ड कमेटी बनाने के भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के फैसले का दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया है।

see more..
image