Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:30 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम जारी रहेगा: मौसम विभाग

जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम जारी रहेगा: मौसम विभाग

श्रीनगर, 31 मई (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों पर बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई और अगले 24 घंटों के दौरान मौसम खराब रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सुबह से ही कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है और जम्मू के कुछ स्थानों पर इसी तरह वर्षा , गरज और बिजली चमकने के साथ-साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश और ओलावृष्टि के आसार हैं। एक से दो जून के दौरान कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश, गरज और बिजली चमकने का अनुमान है।

मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने का अनुमान है लेकिन तीन से आठ जून के बीच अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने किसानों को दो जून तक सभी कृषि कार्यों को स्थगित करने की सलाह दी है और लोगों को आगाह किया है कि ऊंचे इलाकों में बारिश और हिमपात से अस्थायी रूप से यातायात बाधित हो सकता है। सभी संबंधितों को सलाह दी जाती है कि वे सतर्क रहें और मौसम विभाग के ट्रैफिक एडवायजरी का पालन करें।

मौसम विभाग ने कहा कि श्रीनगर में 5.7 मिमी, काजीगुंड में 13.6 मिमी, पहलगाम में 11.6 मिमी, कुपवाड़ा में 2.7 मिमी, कोकेरनाग में 13.0 मिमी और गुलमर्ग में 9.8 मिमी बारिश पिछले 24 घंटों के दौरान बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बारिश हुई।

कश्मीर घाटी में दिन के तापमान में 9-10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई, जबकि पहलगाम और कुपवाड़ा को छोड़कर बारिश के बाद रात के तापमान में 1.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के लिए सामान्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस कम था। बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 8.8 डिग्री सेल्सियस कम 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

काजीगुंड में न्यूनतम तापमान पिछली रात के 11.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह कश्मीर के प्रवेश द्वार के लिए सामान्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस कम था।

पहलगाम में पिछली रात के 8.8 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 7.8 डिग्री सेल्सियस कम तापमान था, जो दक्षिण कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के लिए सामान्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

कोकेरनाग में एक दिन पहले के 8.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 9.1 डिग्री सेल्सियस कम था और यह दक्षिण कश्मीर के पिकनिक स्थल के लिए सामान्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस कम था, जबकि कुपवाड़ा 11.2 डिग्री सेल्सियस और कश्मीर के सीमांत जिले के लिए सामान्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

मौसम विभाग ने कहा है कि गुलमर्ग में एक दिन पहले के 4.0 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 5.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध स्कीइंग रिसॉर्ट के लिए यह सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस कम था।

समीक्षा,आशा

वार्ता

image