Friday, Mar 29 2024 | Time 18:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बघेल ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

बघेल ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

रायपुर, 29 नवम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बढ़ती प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सुझाव पत्र लिखा है।

श्री बघेल ने आज श्री मोदी को लिखे पत्र में राज्य में दैनिक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों पर उनका ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा है कि प्याज, टमाटर और दाल जैसी वस्तुएं हर व्यक्ति के दैनिक आहार में शामिल होती है। इसकी लगातार बढ़ रही कीमतों से मध्यम वर्ग और विशेषकर गरीब वर्ग के लोगों को कठिनाई हो रही है।

उन्होंने इन वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए प्रदेश में किए जा रहे उपायों की जानकारी देते हुए दैनिक वस्तुओं की कीमतों पर नियंत्रण के लिए भारत सरकार को तात्कालिक और दीर्घकालिक उपायों के संबंध में सुझाव भी दिए हैं।

उन्होंने राज्य की जनता को सस्ते दर पर प्याज उपलब्ध कराने प्रदेश के प्रमुख नगरों में नाफेड के माध्यम से रिटेल काउंटर प्रारंभ करने और बफर स्टाक बनाने के साथ प्याज उत्पादक किसानों को सब्सिडी सहित अनेक सुझाव दिए हैं। उन्होंने प्रदेश में टमाटर उत्पादक किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए राज्य में प्रोसेसिंग यूनिट लगाने वाले उद्यामियों को केन्द्र सरकार की ओर से रियायत प्रदान करने का भी आग्रह किया है।

उन्होंने पत्र में प्याज, दाल, टमाटर एवं अन्य दैनिक आवश्यक वस्तुओं के खुले बाजार में मूल्य वृद्धि से इसका आम और विशेषकर गरीब परिवारों के जीवन पर पडऩे वाली परेशानियों से अवगत कराते हुए कहा कि प्रदेश में अप्रैल माह में प्याज का चिल्हर भाव 20 रूपए प्रति किलो ग्राम था जो बढक़र वर्तमान में 75 रूपए प्रति किलोग्राम हो गया है।

उन्होंने खुले बाजार में प्याज के बाजार भाव की सतत् निगरानी तथा जमाखोरी को रोकने एवं आम लोगों को उचित मूल्य पर प्याज उपलब्ध कराने हेतु सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए पत्र में लिखा है कि प्रदेश आवश्यक वस्तु व्यापारी (अनुज्ञापन तथा जमाखेरी पर निर्बंधन) आदेश, 2019 के अंतर्गत प्याज के थोक व्यापारी हेतु 500 क्विंटल तथा कमीशन एजेंट हेतु 100 क्विंटल की अधिकतम स्टॉक लिमिट निर्धारित की गई है। प्रदेश के 5 जिलों में कार्यरत प्राईस मॉनिटरिंग सेल तथा राज्य मुख्यालय के प्राईस मॉनिटरिंग सेल के जरिए प्याज सहित 22 आवश्यक वस्तुओं के थोक एवं रिटेल बाजार भाव की सतत् निगरानी की जा रही है। प्याज के थोक व्यापारियों के साथ जिला प्रशासन के समन्वय से रायपुर शहर में 7 रिटेल केन्द्र स्थापित कर 70 रूपए प्रतिकिलो की दर से वर्तमान में प्याज का विक्रय कराया जा रहा हैै।

उन्होंने पत्र में लिखा है कि इन प्रयासों के बावजूद प्याज के थोक बाजार भाव में निरंतर वृद्धि बनी हुई है। प्रदेश प्याज की कमी वाला राज्य है तथा राज्य में प्याज की मासिक आवश्यकता 30 हजार टन है। राज्य में प्याज की आपूर्ति महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश एवं कर्नाटक राज्य से होती है तथा इन राज्यों में प्याज के थोक भावों में वृद्धि तथा मांग अनुसार आपूर्ति न हो पाने के कारण छत्तीसगढ़ राज्य में प्याज के मूल्य में अगस्त माह से निरंतर वृद्धि हो रही है। इसी प्रकार टमाटर के भावों में भी समय-समय पर अप्रत्याशित वृद्धि परिलक्षित होती है।

लक्ष्मण नाग

जारी वार्ता

image