Friday, Apr 19 2024 | Time 01:17 Hrs(IST)
image
भारत


बैजल ने की कोविड-19 प्रबंधन बैठक की समीक्षा

बैजल ने की कोविड-19 प्रबंधन बैठक की समीक्षा

नयी दिल्ली 23 अक्टूबर (वार्ता) दिल्ली में कोरोना वायरस (कोविड-19) स्थिति के प्रबंधन की समीक्षा के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शुक्रवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) बैठक की और आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए प्रदेशवासियों से कोरोना से विशेष जागरूक रहने की अपील की।

बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन, मंत्री (राजस्व), विशेषज्ञ समिति के सदस्य और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक की शुरुआत में प्रधान स्वास्थ्य सचिव ने दिल्ली में कोविड-19 स्थिति के सांख्यिकीय अवलोकन, इन मामलों की हालिया प्रवृत्ति, परीक्षण, निगरानी और रोकथाम के उपाय, कोविड उपयुक्त व्यवहार - आईईसी योजना और प्रवर्तन, अस्पताल की तैयारी और एम्बुलेंस सेवाओं पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।

राजधानी के सप्ताह की शुरुआत से कोरोना से संक्रमितां की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि राजधानी में शुक्रवार तक कोरोना के कुल 3,44,318 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 3,12,918 मरीज इस वायरस के संक्रमण से निजात पा चुके है। इस समय दिल्ली में कोरोना सक्रिय मामलो की संख्या 25237 हैं। वर्तमान में राजधानी में कोरोना मृत्यु दर 1.79 फीसदी है, रिकवरी दर 90.88 फीसदी तक पहुंच गयी है। दिल्ली में 69.31 दिन में मामले कोरोना के मामले दोगुना हो रहे हैं और प्रति दस लाख में से 2,2,1122 का परीक्षण किया गया हैं। प्रदेश में कोविड अस्पतालों में 15739 समर्पित कोविड बेड, 12642 ऑक्सीजन वाले बेड, गहन चिकित्सा विभाग में 3127 बेड और 1264 वेटिलेटर बेड हैं।

श्री बैजल को अवगत कराया गया कि गत बैठक में डीडीएमए द्वारा लिए गए फैसलों में दिल्ली में व्यापक अाईईसी अभियान चलाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों में आईईसी आउटरीच और धार्मिक स्थानों पर होर्डिंग/बैनर, नुक्कड़ नाटक सभाओं आदि को आयोजन किया रहा है जिससे आगामी त्यौहारों के मौसम में कोरोना से जागरूक रहने के लिए बड़े पैमाने पर सभी लोगों से अपील की गयी है।

बैठक में उपराज्यपाल को अवगत कराया गया कि प्रदेश के 11 जिलों में कड़े कार्रवाई के लिए कुल 129 समर्पित मल्टी आर्गेनाइजेशन मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। कोरोना के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है और प्रत्येक जिले द्वारा किए गए प्रवर्तन संबंधी कार्यों की दैनिक निगरानी की जा रही है।

श्री बैजल ने सभी लोगों से मास्क पहनने, स्वच्छता का अभ्यास करने और सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक दूरी बनाए रखने एवं उसका पालन करने की अपील की। हमें महामारी के खिलाफ बचाव के रूप में कोरोना के नियमों का पालन करना जरूरी है।

मिश्रा, उप्रेती

वार्ता

More News
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

18 Apr 2024 | 9:11 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर करारा हमला किया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार हालात नहीं बदल सकती इसलिए देश की जनता को परिवर्तन के लिए कांग्रेस को वोट देना चाहिए।

see more..
चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

18 Apr 2024 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोक सभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षकों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की ।

see more..
ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

18 Apr 2024 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी के एक निजी अस्पताल में एडवांस स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं का रोबोटिक की मदद से सफल उपचार करने में चिकित्सक कामयाब रहे हैं।

see more..
ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

18 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में बरियातू जमीन सौदे से संबंधित एक धन शोधन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी (ईडी) ने छापे मार कर चार आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जमीन अधिग्रहण में कालीकमाई खपाने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कुछ एक अधिकारी जुड़े हैं।

see more..
image