Friday, Mar 29 2024 | Time 16:18 Hrs(IST)
image
खेल


बजरंग और आडवाणी को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का सम्मान

बजरंग और आडवाणी को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का सम्मान

नयी दिल्ली, 02 जुलाई (वार्ता) देश के महानतम बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण को स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट फेडरेशन आफ इंडिया (एसजेएफआई) ने 2019 के एसजेएफआई पदक से सम्मानित करने का फ़ैसला किया है।

एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता, विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता और विश्व रैंकिंग में नंबर एक पहलवान बजरंग पूनिया और बिलियर्ड्स के बेताज बादशाह पंकज आडवाणी को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का सम्मान दिया जाएगा जबकि सौरभ चौधरी को उभरते चैम्पियन निशानेबाज़ का सम्मान दिया जाएगा। एसजेएफआई की अहमदाबाद में हुई बैठक में सर्वसम्मति से यह फ़ैसला लिया गया।

उल्लेखनीय है कि 1971 में पहला राष्ट्रीय खिताब जीतने वाले बेंगलुरु के प्रकाश ने फिर कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और 1983 तक देश और दुनिया के चैम्पियन खिलाड़ी बने रहे। 1978 में कामनवेल्थ गोल्ड जीतने के बाद उन्होंने अगले साल ऑल इंग्लैंड, विश्व चैंपियनशिप और तमाम बड़े खिताब जीते। वर्ल्ड रैंकिंग में पहला स्थान अर्जित करने वाले वह पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी थे। कई ओपन खिताब अपने नाम करने वाले इस चैम्पियन का दुर्भाग्य यह रहा कि उनके शिखर पर रहते बैडमिंटन को ओलंपिक का दर्जा नहीं मिल पाया था।

भारतीय कुश्ती में बजरंग पूनिया बड़ा नाम बन चुका है। 65 किलो वर्ग का यह पहलवान वर्ल्ड रैंकिंग में पहले स्थान पर है और उन्हें टोक्यो ओलंपिक के संभावित पदक विजेता के रूप में देखा जा रहा है। वह इस वर्ष देश के सर्वोच्च राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के प्रबल दावेदार हैं।

पंकज आडवाणी बिलियर्ड्स और स्नूकर के चैंपियन खिलाड़ी हैं और उनके खिताबों की फेहरिस्त लगातार लम्बी होती जा रही है। वह देश के सर्वोच्च राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं।

 

More News
आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

28 Mar 2024 | 11:49 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये नौवें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
image