Sunday, Aug 18 2019 | Time 05:18 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • केरल में बाढ़ से मृतकों की संख्या बढ़कर 115 हुई , 27 लोग लापता
  • केन्द्रीय नेतृत्व ने यदियुरप्पा को 20 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तार की अनुमति दी
  • पुजारा शतक के करीब, रोहित का अर्धशतक
  • ‘जम्मू-कश्मीर में एक सप्ताह में स्थिति होगी सामान्य’
  • रतुल पुरी के खिलाफ जारी गैर-जमानती वारंट पर रोक से इनकार
खेल


बजरंग ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

बजरंग ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

जकार्ता, 19 अगस्त (वार्ता) भारत के पहलवान बजरंग पूनिया ने अपने नाम के अनुरूप करिश्माई प्रदर्शन करते हुये 18वें एशियाई खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिला दिया। बजरंग ने कुश्ती मुकाबलों के 65 किग्रा फ्री स्टाइल वजन वर्ग के फाइनल में जापान के दाइची ताकातानी को 11-8 से पराजित कर एशियाई खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीत लिया।

बजरंग ने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने रास्ते के सभी पहलवानों को धूल चटाते हुये खिताब अपने नाम किया। बजरंग ने चार साल पहले इंचियोन एशियाई खेलों में 61 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था और इस बार उन्होंने 65 किग्रा वर्ग में उतरकर देश को सोना दिलाया।

फाइनल में बजरंग को जापानी पहलवान ने कड़ी टक्कर दी लेकिन बजरंग ने निर्णायक मौकों पर अद्भुत प्रदर्शन किया और भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ गयी। बजरंग के स्वर्ण जीतते ही इंडोनेशिया में तिरंगा लहरा उठा। बजरंग के गुरु योगेश्वर दत्त ने 2014 के पिछले इंचियोन एशियाई खेलों में 65 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था और अब बजरंग ने योगेश्वर की उपलब्धि को दाेहरा दिया।

भारत के पांच फ्री स्टाइल पहलवान पहले दिन 57, 65, 74, 86 और 97 किग्रा वजन वर्ग में उतरे जिनमें बजरंग ने स्वर्ण जीता जबकि पवन कुमार 86 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक मुकाबले में हार गए। इन पहलवानों में सबसे बड़ी निराशा दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार का 74 किग्रा में क्वालिफिकेशन में हारना रहा। सुशील को क्वालिफिकेशन में बहरीन के एडम बातीरोव ने 5-3 से हराया। बातीरोव फिर क्वार्टरफाइनल में जापान के पहलवान से हार गये जिससे सुशील का रेपचेज में कांस्य पदक के लिये जाने का सपना टूट गया।

बजरंग ने फाइनल में आक्रामक अंदाज में शुरुआत की और 70 सेकेंड में ही 6-0 की बढ़त बना ली। ताकातानी ने वापसी की कोशिश करते हुए बार बार बजरंग के पैरों पर अटैक किया और चार अंक लेकर पहले राउंड में स्कोर 6-4 कर दिया।

दूसरे राउंड में ताकातानी ने स्कोर 6-6 से बराबर कर दिया। बजरंग ने जापानी पहलवान की रणनीति को भांपते हुए उन्हें अपने पैरों से दूर रखा और चार अंक लेकर स्कोर 10-6 कर दिया। इसी हमले में जापानी पहलवान को भी दो अंक मिले और स्कोर 10-8 हो गया। अंतिम 30 सेकेंड बचे थे और बजरंग को अपनी बढ़त बचानी थी।

समय समाप्त हाेते ही भारतीय खेमा खुशी से उछल पड़ा जबकि जापानी खेमे ने विरोध दर्ज कराया लेकिन उसे एक अंक का नुकसान उठाना पड़ा। बजरंग ने 11-8 के स्कोर से स्वर्ण पदक जीत लिया।

More News
अब हरमीत से ओलंपिक पदक की उम्मीद: मां

अब हरमीत से ओलंपिक पदक की उम्मीद: मां

17 Aug 2019 | 11:19 PM

सूरत, 17 अगस्त (वार्ता) अर्जुन पुरस्कार के लिये चयनित गुजरात के स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी हरमीत देसाई की मां अर्चना देसाई अब उन्हें ओलंपिक में खेलते और देश के लिए पदक जीतते देखना चाहती हैं।

see more..
बेंगलुरु बुल्स से टकराकर हारे तलाइवास

बेंगलुरु बुल्स से टकराकर हारे तलाइवास

17 Aug 2019 | 11:19 PM

चेन्नई, 17 अगस्त (वार्ता) गत चैंपियन बेंगलुरु बुल्स ने प्रो कबड्डी लीग के सातवें सत्र के चेन्नई चरण के शुरुआती मुकाबले में तमिल तलाइवास को शनिवार को 32-21 से हरा दिया।

see more..
ईशान पोरेल ने इंडिया ब्लू को झकझोरा

ईशान पोरेल ने इंडिया ब्लू को झकझोरा

17 Aug 2019 | 11:19 PM

बेंगलुरु, 17 अगस्त (वार्ता) इंडिया ग्रीन के मध्यम तेज गेंदबाज ईशान पोरेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 26 रन पर तीन विकेट लेकर इंडिया ब्लू को दलीप ट्राफी मुकाबले के पहले दिन शनिवार को झकझोर दिया।

see more..
सेना की 15 दिनों की ट्रेनिंग करके वापस लौटे धोनी

सेना की 15 दिनों की ट्रेनिंग करके वापस लौटे धोनी

17 Aug 2019 | 11:19 PM

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (वार्ता) भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी जम्मू-कश्मीर में प्रादेशिक सेना की 15 दिनों की ट्रेनिंग करने के बाद वापस दिल्ली लौट आए।

see more..
डोपिंग पर हुई 7वीं अंतर विद्यालीय चित्रकला प्रतियोगिता

डोपिंग पर हुई 7वीं अंतर विद्यालीय चित्रकला प्रतियोगिता

17 Aug 2019 | 11:19 PM

गाजियाबाद, 17 अगस्त (वार्ता) खेलों में डोपिंग के दुष्प्रभाव विषय पर फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया और एमएसडी वर्ल्ड स्कूल ने सातवीं वार्षिक अंतर विद्यालीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन एमएसडी वर्ल्ड स्कूल कौशाम्बी में किया गया दिल्ली एनसीआर के करीब 29 विद्यालयों से 245 बच्चों ने भाग लिया।

see more..
image