Friday, Mar 29 2024 | Time 20:04 Hrs(IST)
image
खेल


बजरंग फाइनल में, स्वर्णिम इतिहास से एक कदम दूर

बजरंग फाइनल में, स्वर्णिम इतिहास से एक कदम दूर

बुडापेस्ट, 21 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता भारत के बजरंग पुनिया रविवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए सीनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग के फाइनल में पहुंच गए जबकि सुमित 125 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के लिए खेलेंगे।

विश्व चैंपियनशिप के इतिहास में भारत के लिए दूसरे स्वर्ण पदक की सबसे बड़ी उम्मीद बजरंग ने सबसे पहले क्वालिफिकेशन राउंड में मेजबान हंगरी के रोमन अशरिन को 9-4 से मात दे कर अपना पहला मुक़ाबला जीता। बजरंग ने प्री क्वार्टरफाइनल में कोरिया के स्युंगचुल ली को 4-0 से पीटा। भारतीय पहलवान ने क्वार्टरफाइनल में मंगोलिया के तुलगा तुमुर ओछीर को 5-3 से हराया। बजरंग ने सेमीफाइनल में क्यूबा के अलेजांद्रो एनरिक काे 4-3 से हराकर फाइनल में जगह बना ली। फाइनल में उनका मुकाबला जापान के ताकुतो ओतोगुरो से सोमवार को होगा।

भारत के लिए विश्व चैंपियनशिप में एकमात्र स्वर्ण पदक दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार ने 2010 में मास्को में जीता था और बजरंग अब सुशील की उपलब्धि दोहराने से एक कदम दूर रह गए हैं।

इस बीच राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता पहलवान सुमित 125 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में कांस्य पदक के लिए खेलेंगे। सुमित ने मुकाबलों में शानदार शुरुआत करते हुए जापान के तेकी यामामोतो को 4-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी और फिर कजाकिस्तान के येरमुकम्बेत इनकार को 6-1 से पीटकर सेमीफाइनल में स्थान बना लिया लेकिन सेमीफाइनल में सुमित को चीन के झिवेई डेंग से 0-5 से हार का सामना करना पड़ा। सुमित अब कांस्य पदक के लिए अमेरिका के निकोलस एडवर्ड से भिड़ेंगे।

भारत के पांच अन्य पहलवान जितेंदर (74), पवन कुमार (86), संदीप तोमर (57), सचिन राठी (79) और दीपक (92) पदक होड़ से जल्दी ही बाहर हो गए। 74 किग्रा वर्ग में जितेंदर को स्लोवाकिया के अख्सारबेक गुलेव ने पहले राउंड में 5-3 से हराया लेकिन गुलेव के अगले दौर में हार जाने से भारतीय पहलवान की रेपचेज में जाने की उम्मीदें टूट गयीं।

यही स्थिति पवन की 86 किग्रा में रही। पवन को यूक्रेन के मराज जाफरियां ने 6-0 से पराजित किया। यूक्रेनी पहलवान के अगले राउंड में हारने के साथ ही पवन की उम्मीदें भी समाप्त हो गयीं।

संदीप को दूसरे राउंड में अजरबैजान के जियोर्जी एडिशराशविली से, सचिन को मंगोलिया के उनरबाट पुरेवजाव ने 13-1 से और दीपक को यूक्रेन के लीयूबोमायर सागालियुक ने 4-0 से हराया। संदीप, सचिन और दीपक को हराने वाले पहलवानों के आगे हार जाने से भारतीय पहलवानों की रेपचेज में खेलने की उम्मीदें समाप्त हो गयीं।

 

More News
इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया

29 Mar 2024 | 7:27 PM

वेलिंगटन, 29 मार्च (वार्ता) कप्तान हैदर नाइट की 35 रनों की पारी और नेट साइवर ब्रंट हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड की महिला टीम ने शुक्रवार को खेले गये पांचवें टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड की महिला टीम को पांच विकेट से हराकर सीरीज 4-1 से जीत ली है।

see more..
पाकिस्तान आयरलैंड में तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेलेगा

पाकिस्तान आयरलैंड में तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेलेगा

29 Mar 2024 | 7:18 PM

इस्लामाबाद, 29 मार्च (वार्ता) पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शुक्रवार को आयरलैंड के साथ तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

see more..
अमेरिका ने कोरी एंडरसन को अपनी टीम में किया शामिल

अमेरिका ने कोरी एंडरसन को अपनी टीम में किया शामिल

29 Mar 2024 | 7:16 PM

वाशिंगटन 29 मार्च (वार्ता) अमेरिका ने कनाडा के साथ होने वाली पांच टी-20 मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर कोरी एंडरसन को टीम में शामिल किया है।

see more..
पोरबंदर में मंडाविया ने स्थानीय लोगों के साथ क्रिकेट खेला

पोरबंदर में मंडाविया ने स्थानीय लोगों के साथ क्रिकेट खेला

29 Mar 2024 | 7:13 PM

पोरबंदर 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुजरात के पोरबंदर ने स्थानीय लोगों के साथ क्रिकेट खेलकर बल्लेबाजी में हाथ अजमाया।

see more..
image