Friday, Apr 26 2024 | Time 02:16 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में प्रतिबंध जारी, कोरोना मामलों में निरंतर वृद्धि

कश्मीर में प्रतिबंध जारी, कोरोना मामलों में निरंतर वृद्धि

श्रीनगर 25 जुलाई (वार्ता) जम्मू कश्मीर के श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के प्रसार को रोकने के लिए 27 जुलाई तक जारी प्रतिबंध के तहत लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी दुकानें एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे और सड़कों से वाहन नदारद दिखे। यह प्रतिबंध कोरोना के मामलों और मृतकों की संख्या में में बढ़ोतरी के कारण लगाया गया।

व्यावसायिक प्रतिष्ठान और अन्य गतिविधियों को हालांकि 28 जुलाई से तीन दिन के लिए ईद-उल-अजहा के मद्देनजर मवेशियों को और अन्य आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के खोला जाएगा। राज्य में एक अगस्त को ईद मनायी जाएगी।

श्रीनगर उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने शनिवार को कहा कि घाटी में 200 वेंटिलेटर की आपूर्ति अस्पतालों के लिए की गयी है जबकि और अभी आने बाकी हैं। उन्होंने कहा एहतियात बरतना ही अभी तक का सबसे अच्छा इलाज है।

प्रदेश प्रशासन ने कोविड-19 के मामलों में तेजी के कारण बांदीपुरा को छोड़कर कश्मीर में रेड जोन के श्रेणी में आने वालों इलाकों में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। प्रदेश में मार्च से अभी तक कोरोना के संक्रमण से 302 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश में 51 दिनों में जहां 267 लोगाें की मौत हुई वहीं 65 दिनों में 287 लोग इसके संक्रमण से दम तोड़ चुके हैं। जबकि कोरोना से 16,700 से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि कश्मीर घाटी, विशेष रूप से श्रीनगर में लोगों, वाहनों और अन्य सभी गतिविधियों की आवाजाही शनिवार तक सख्त प्रतिबंध जारी है। जो कि कोरोना के संक्रमित नए मामलों और मौत में सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवा और चिकित्सा आपात स्थिति प्रतिबंधों के दायरे से बाहर रखी गयी है।

उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने और करोना के प्रसार को रोकने में लोगाें से सहयोग करने को कहा है और घाटी के लाल चौक सहित सभी सड़कों और बाजारों सील कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि सभी कार्यकारी मजिस्ट्रेट के साथ संबंधित थाना प्रभारी लॉकडाउन के दौरान व्यक्तिगत रूप से निगरानी रखेंगे और लॉकडाउन को उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है। उन्हाेंने कहा एक जिले से दूसरे जिले में मेडिकल/स्वास्थ्य ड्यूटी पर जाने वालाें को बिना वैध अनुमति के जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

उप्रेती.संजय

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image