Friday, Apr 26 2024 | Time 02:13 Hrs(IST)
image
भारत


बंगलादेश, दक्षिण कोरिया के चैनल भारत में दिखेंगे

बंगलादेश, दक्षिण कोरिया के चैनल भारत में दिखेंगे

नयी दिल्ली 19 जून (वार्ता) भारत में सरकारी डिजीटल टेलीविजन प्लेटफाॅर्म फ्री डिश पर बंगलादेश का चैनल बीटीवी वर्ल्ड और दक्षिण कोरिया का चैनल केबीएस वर्ल्ड देखा जा सकेगा जबकि इन देशों में दूरदर्शन का अंतरराष्ट्रीय चैनल डीडी इंडिया प्रसारित किया जाएगा।

सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को यहां संवाददाताओं को बताया कि भारत ने मीडिया आदान प्रदान के क्षेत्र में एक्ट ईस्ट नीति का विस्तार करते हुए बंगलादेश एवं दक्षिण कोरिया के साथ राष्ट्रीय टेलीविजन चैनलों को अपने डिजीटल टेलीविजन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने के अलग अलग समझौतों पर आज हस्ताक्षर किये।

उन्होंने कहा कि फ्री डिश पर पर बीटीवी वर्ल्ड तथा केबीएस वर्ल्ड चैनलों को देखा जा सकेगा जबकि बंगलादेश एवं दक्षिण कोरिया के आधिकारिक डिजीटल टेलीविजन प्लेटफाॅर्म पर डीडी इंडिया उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया एवं दक्षिण पूर्वी एशिया के देशों के साथ भारत ऐसे कई और समझौतों पर भी हस्ताक्षर करेगा।

उल्लेखनीय है कि भारत ने बंगलादेश के साथ बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के जीवन पर आधारित एक फिल्म का संयुक्त रूप से निर्माण करने का भी निर्णय लिया है जिसे मशहूर फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल के निर्देशन में बनाया जाएगा।

श्री जावड़ेकर ने पत्रकारों के प्रश्नों के जवाब में बताया कि टीवी रिएलिटी शो खासकर नृत्य कार्यक्रमों में बच्चों के शालीन प्रदर्शन को लेकर उनके दिशानिर्देशों का समाज में और मनोरंजन जगत में स्वागत किया गया है। मनोवैज्ञानिकों ने इस फैसले की सराहना की है और कहा है कि बच्चों द्वारा अश्लील एवं वयस्क नृत्य कराने से उनकी मनोभावना दूषित होती है। सरकार का यह फैसला बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की दृष्टि से अनुकूल है।

योग दिवस की तैयारियों की चर्चा करते हुए सूचना प्रसारण मंत्री ने कहा कि जैसे स्वच्छता एक जनांदोलन बन गया है वैसे ही योग दुनिया भर में लोगों का आंदोलन बने, इसके लिए मीडिया का योगदान महत्वपूर्ण है। योग दिवस एवं योग के प्रचार प्रसार में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले प्रिंट और इलैक्ट्रॉनिक मीडिया संस्थानों को पुरस्कार देने की योजना है।

सचिन जितेन्द्र

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image