Friday, Apr 19 2024 | Time 15:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में बापू एवं शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई

वाराणसी में बापू एवं शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई

वाराणसी, 02 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनायी गयी।

मण्डल कार्यालय में आयुक्त दीपक अग्रवाल तथा जिला मुख्यालय रायफल क्लब सभागार में प्रभारी जिलाधिकारी गौरांग राठी ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें याद किया। भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री के रामनगर स्थित आवास पर उनकी प्रतिमा पर बड़ी संख्या में लोगों ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित कर यादि किया।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव दो अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक पूरे देश में आयोजित पदयात्रा के क्रम में वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में पदयात्रा का शुभारंभ किया। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के भारत माता मंदिर से बेनियाबाग स्थित गांधी चबुतरा तक ‘जन आक्रोश मौन पद यात्रा’ का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता एवं आम लोग शामिल हुए। काशी हिंदू विश्वविद्यलय स्थित केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य डॉ0 दिवाकर सिंह ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित कर याद किया तथा ‘फिट इंडिया और स्वच्छ भारत का इरादा’ के नारे के साथ दौड़ का आयोजन किया गया।

बीएचयू परिसर स्थित केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य डॉ0 सिंह के नेतृत्व में हजारों स्कूली बच्चों एवं अभिभावकों का एक विशेष संयुक्त ‘स्वच्छता एवं स्वास्थ्य जागरूकता दौड़’ का आयोजन किया गया। ‘फिट इंडिया और स्वच्छ भारत का इरादा’ नाम से आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल शिक्षक आर बी कुरिल ने बताया कि प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के स्कूल परिसर में तथा माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को स्कूल से बीएचयू परिसर में दौड़ का आयोज किया गया। करीब तीन किलोमीटर लंबी विशेष दौड़ में शामिल विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों ने रास्ते भर प्लास्टिक एवं पॉलीथीन के टुकड़ों को उठाकर कूड़ेदान में डाला।

जीजीआईसी से क्वींस कालेज एवं राधा किशोरी बालिका विद्यालय रामनगर से प्रभु नारायण इण्टर कालेज तक सहित नगरीय/ग्रामीण क्षेत्र में स्कूल के छात्र/छात्राओं द्वारा जगह-जगह प्रभातफेरियां निकाली गयीं। जिनमें बच्चे हाथों में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के विचार लिखी तख्तियॉ हाथों में लिये हुए थे।

बीरेन्द्र त्यागी

जारी वार्ता

More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
image