Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बरेली मंडल काफी आगे: योगी

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बरेली मंडल काफी आगे: योगी

लखनऊ 20 सितम्बर,(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि आज यहां अपने सरकारी आवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बरेली मण्डल के विकास कार्यों की विस्तार कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में बरेली मण्डल काफी सफल है हालांकि अगले छह महीने और सतर्कता बरतने की जरूरत है।

श्री योगी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये बरेली मंडल की समीक्षा करते हुये कहा कि प्रदेशवासियों के पैसे का शत-प्रतिशत उपयोग हो, इसके लिए सभी विकास परियोजनाओं की नियमित समीक्षा करते हुए इन्हें समयबद्ध और मानक के अनुरूप क्रियान्वित किया जाए।

उन्होंने कहा कि सर्विलांस और काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग को तेजी से संचालित करते हुए जीवन रक्षा की जाए। एचएफएनसी (हाई फ्लो नेजल कैन्युला) से मरीजों को राहत मिल रही है। इसलिए इसकी प्रभावी व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। एल-2 कोविड चिकित्सालयों तथा सभी वेण्टीलेटरों को कार्यशील रखा जाए। उन्होंने मलेरिया आदि विभिन्न संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए भी सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क निर्माण का कोई भी कार्य लम्बित नहीं रहना चाहिए। इससे आम जनता को असुविधा होती है। उन्होंने मण्डलायुक्त को अधूरे कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रमुख सचिव नगर विकास को निर्देशित किया कि वे बरेली जिले में डूडा के कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराएं।

उन्हाेने सीमावर्ती पीलीभीत जिले में सड़कों को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। उन्होने मण्डलायुक्त को बरेली में 300 शैय्यायुक्त संयुक्त चिकित्सालय को तेजी से पूर्ण कराते हुए इस चिकित्सालय में कोविड अस्पताल का संचालन शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। उन्हाेने कहा कि राजकीय मेडिकल काॅलेज बदायूं का अवशेष निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जाए। बदायूं में स्वच्छता और सैनेटाइजेशन की व्यापक कार्यवाही की जाए। उन्होंने बदायूं के लिए अमृत योजना की तर्ज पर कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

श्री योगी ने कहा कि बरेली जिले में बरेली-बदायूं मार्ग पर लाल फाटक के पास आरओबी के शेष निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए केन्द्र सरकार से समन्वय करते हुए आवश्यक सहमति प्राप्त की जाए। सिंचाई विभाग द्वारा बदायूं सिंचाई परियोजना की समस्त स्थिति की जांच कराकर परियोजना को पूरा किया जाए। उन्होंने पीलीभीत में चूका का पर्यटन विकास कराने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी तथा अमृत योजना के सभी कार्यों को मानक के अनुरूप निर्धारित समय-सीमा में क्रियान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी और अमृत योजना के प्रस्ताव त्वरित और पारदर्शी ढंग से स्वीकृत किए जाएं। बरेली में स्मार्ट सिटी योजना के कार्यों को तेजी से संचालित किया जाए। बरेली मण्डल में अमृत योजना के कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए। इस योजना के तहत पेयजल और सीवरेज के कनेक्शन उपभोक्ताओं के शीघ्रता से उपलब्ध कराए जाएं, जिससे शहरी क्षेत्रों की जनता लाभान्वित हो सके।

प्रदीप

वार्ता

image