Friday, Apr 19 2024 | Time 07:44 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


‘व्यावसायिक हितों के कारण पत्रकारिता के बुनियादी मूल्यों में गिरावट’

‘व्यावसायिक हितों के कारण पत्रकारिता के बुनियादी मूल्यों में गिरावट’

कोल्लम 02 फरवरी (वार्ता) उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने शनिवार को यहां कहा कि अखबारों और टेलीविजन (टीवी) चैनलों के व्यावसायिक हितों और राजनीतिक पार्टियों के प्रभाव के कारण पत्रकारिता के बुनियादी मूल्यों में गिरावट आ रही है।

श्री नायडू ने यह बातें कोल्लम प्रेस क्लब के स्वर्ण जयंती समारोह के उद्घाटन के मौके पर कहीं।

उन्होंंने पत्रकारों की संस्थाओं से इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करने और पत्रकार समुदाय से इस नकारात्मकता को समाप्त करने की अपील की। उन्होंने मीडिया से सिस्टम की कमियों को उजागर करने और जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक तरीके से लोगों के मुद्दों को सरकार के समक्ष लाने की अपील की।

उन्होंने कहा, “मौजूदा समय में व्यावसायिक हितों, वैचारिक झुकाव और खबरों को तोड़ने की पागलपन के कारण ईमानदार खबरें आकस्मिक घटना बन गयी हैं।”

श्री नायडू ने मीडिया से सरकार और मीडिया के बीच की दूरी को कम करने की अपील की। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र तभी मजबूत होगा जब सभी प्रकार के विचारों को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने की अनुमति होगी।

समाज के कमजोर और हाशिये पर गए वर्गों को अधिक महत्व प्रदान करने की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि पत्रकारों को समाज की सभी बुराइयों के खिलाफ लड़ना चाहिए तथा बिना डरे निष्पक्ष तरीके से काम करना चाहिए।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि पेड न्यूज और पक्षपातपूर्ण रिपोर्टिंग मौजूदा समय की पत्रकारिता की समस्या बन गयी है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को फर्जी खबरों के प्रति सावधान रहना चाहिए। सोशल मीडिया का हालांकि लाखों लोग उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने नयापन लाने के लिए समाचारों और विचारों को जानबूझकर मिलाने का प्रयास करने के लिए भी मीडिया की आलोचना की।

उन्होंने मीडिया संस्थानों से पत्रकारों के लिए आचार संहिता बनाने की अपील करते हुए कहा कि प्रतिभाशाली युवाओं को इस पेशे में आने के लिए उन्हें उचित वेतन देना चाहिए।

इस मौके पर केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, मत्स्य मंत्री जे मर्सी कुट्टीअम्मा, सांसद एन. के. प्रेमचंद्रन, विधायक एम. मुकेश, नौशाद, तथा विजयन पिल्लई, महापौर, वी. राजेंद्र बाबू, प्रेस क्लब के अध्यक्ष जयचंद्रन एलानकांत तथा सचिव जी. बीजू मौजूद थे।

image