Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:31 Hrs(IST)
image
राज्य


दल्ली राजहरा-जगदलपुर रेल लाईन से बस्तर का विकास होगा तेज- रमन

दल्ली राजहरा-जगदलपुर रेल लाईन से बस्तर का विकास होगा तेज- रमन

भानुप्रतापपुर 15सितम्बर(वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने दल्ली राजहरा से रावघाट एवं जगदलपुर रेल लाईऩ को बस्तर के विकास के लिए काफी अहम करार देते हुए कहा कि यह रेल कनेक्टिविटी भानुप्रतापपुर क्षेत्र के विकास के लिए भी मील का पत्थर साबित होगी।

अटल विकास यात्रा पर आज यहां पहुंचे डा.सिंह ने लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि अभी भानुप्रतापपुर तक रेल परिचालन शुरू हुआ है, वह दिन दूर नहीं जब भानुप्रतापपुर से रावघाट और जगदलपुर तक रेल चलेगी। उन्होंने कहा कि भानुप्रतापपुर के दोनों तरफ दुर्ग तक और जगदलपुर तक रेल लाइन बिछाने के कार्य स्वीकृत किए जा चुके हैं। इस रेल लाइन के शुरू होने से उद्योग धंधों के साथ रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे और क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी।

डॉ. सिंह ने इस अवसर पर भानुप्रतापपुर में अमर शहीद वीर नारायण सिंह की प्रतिमा स्थापित करने के लिए 15 लाख रुपए और भानुप्रतापपुर के तालाब सौंदर्यीकरण के लिए 50 लाख रुपए की स्वीकृति की घोषणा की। डॉ. सिंह ने कहा कि पखांजूर में निर्मित हो रहा 132 केवी क्षमता का विद्युत उपकेंद्र 20 सितम्बर से शुरू हो जायेगा।लगभग 90 करोड रुपए की लागत से बन रहे इस विद्युत उप केंद्र से आसपास के 222 गांव में कम वोल्टेज की समस्या का समाधान होगा।

उन्होने यहां 40 महिलाओं को अनुदान पर दिए जा रहे ई-रिक्शे का जिक्र करते हुए कहा कि परिवहन का काम बहनों के हाथों पर आना एक बड़े परिवर्तन का संकेत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबों और किसानों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने वाली योजनाएं प्रारंभ की हैं, जिनका लाभ इन परिवारों को मिल रहा है और उनके जीवन में खुशहाली आ रही है। डॉ. सिंह ने कहा कि एक नवंबर से समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले किसानों को प्रति क्विंटल धान की किस्म के अनुसार 2050 से 2070 रुपए की राशि सीधे उनके खाते में जमा होगी।

साहू

वार्ता

image