Friday, Apr 19 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
खेल


सुशील के वज़न वर्ग में होगा घमासान

सुशील के वज़न वर्ग में होगा घमासान

नयी दिल्ली, 20 जुलाई (वार्ता) भारतीय कुश्ती महासंघ टोक्यो ओलंपिक के लिये पहली क्वालिफाइंग प्रतियोगिता विश्व चैंपियनशिप के लिये चयन ट्रायल आयोजित करेगा और इसमें दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार के 74 किग्रा वर्ग में जगह बनाने के लिये घमासान होगा।

भारतीय कुश्ती महासंघ ने शनिवार को बताया कि कजाखिस्तान में होने वाली विश्व चैंपियनशिप टोक्यो ओलंपिक के लिये पहली क्वालिफाइंग प्रतियोगिता है और इसके लिये विभिन्न वज़न वर्गों के ट्रायल आयोजित किये जाएंगे। हरियाणा के सोनीपत में 26 जुलाई को फ्री स्टाइल वर्ग के ट्रायल में 57, 65, 74, 86, 97 और 125 किग्रा के मुकाबले होंगे।

भारत के लिये 2008 के बीजिंग ओलम्पिक के कांस्य पदक और 2012 के लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले सुशील इस समय रूस में ट्रेनिंग कर रहे हैं। अभी यह साफ नहीं है कि वह 26 जुलाई के ट्रायल में हिस्सा ले पाएंगे या नहीं। हालांकि कुश्ती महासंघ ने कहा है कि यदि सुशील ट्रायल में हिस्सा लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं। सुशील अदालती विवाद के कारण 2016 के रियो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाये थे।

सुशील के वजन वर्ग में इस समय प्रवीण राणा, अमित धनखड़ और जितेन्द्र अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। इसलिये यह माना जा रहा है कि इस वज़न वर्ग से विश्व चैंपियनशिप में जाने के लिये सबसे अधिक घमासान होगा। रियो ओलंपिक से पहले नरसिंह यादव ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर देश को ओलंपिक कोटा दिलाया था। लेकिन बाद में सुशील ने नरसिंह से ट्रायल मांगा और फिर यह मामला अदालत में चला गया।

कुश्ती महासंघ ने इस मामले में नरसिंह का समर्थन किया और नरसिंह बकायदा रियो भी चले गये। लेकिन वहां उनके डोप टेस्ट में दोषी होने की बात सामने आयी और उनपर चार वर्ष का प्रतिबंध लग गया। रियो में भारत के लिये 74 किग्रा वर्ग का स्थान खाली रहा और इसमें कोई पहलवान उतर नहीं सका।

महिला कुश्ती के ट्रायल 28 जुलाई को लखनऊ में होंगे जिसमें 50, 53, 57, 62, 68 और 76 किग्रा के मुकाबले होंगे। महासंघ ने बताया कि चयन प्रक्रिया में दो किग्रा वज़न की छूट दी जाएगी और वजन ट्रायल से एक दिन पूर्व लिया जाएगा।

महासंघ ने साथ ही बताया कि जिन पहलवानों का चयन राष्ट्रीय शिविर के लिये हुआ है लेकिन वह शिविर में आज तक शामिल नहीं हुये उन्हें ट्रायल में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। महासंघ के अनुसार विश्व प्रतियोगिता के गैर ओलंपिक चार चार वजनाें की चयन प्रक्रिया बाद में आयोजित होगी।

 

More News
मेघा प्रदीप ने एशियाई नौकायन चैंपिययनिशप में जीता कांस्य पदक

मेघा प्रदीप ने एशियाई नौकायन चैंपिययनिशप में जीता कांस्य पदक

19 Apr 2024 | 5:17 PM

टोक्यो 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की मेघा प्रदीप ने शुक्रवार को एशियाई कैनो स्प्रिंट चैंपियनशिप 2024 में महिलाओं की सी1 500 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

see more..
आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी मैंंने लुफ्त उठाया:सूर्यकुमार

19 Apr 2024 | 5:13 PM

मुल्लांपुर 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 33वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के आशुतोष शर्मा की बल्लेेबाजी की चारो ओर तारीफ के बीच मुम्बई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा कि उन्होंने भी आशुतोष की शानदार बल्लेबाजी का लुफ्त उठाया।

see more..
कैस्पर रूड बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे

कैस्पर रूड बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे

19 Apr 2024 | 5:09 PM

बार्सिलोना 19 अप्रैल (वार्ता) नॉर्वे के स्टार टेनिस खिलाड़ी कैस्पर रूड ने ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन को 6-1, 6-4 से हराकर बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंच गये है।

see more..
आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी का मैंंने लुत्फ उठाया: सूर्यकुमार

आशुतोष शर्मा की शानदार बल्लेबाजी का मैंंने लुत्फ उठाया: सूर्यकुमार

19 Apr 2024 | 4:21 PM

मुल्लांपुर 19 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के 33वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के आशुतोष शर्मा की बल्लेेबाजी की चारो ओर तारीफ के बीच मुम्बई इंडियंस के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कहा कि उन्होंने भी आशुतोष की शानदार बल्लेबाजी का लुत्फ उठाया।

see more..
दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

19 Apr 2024 | 2:00 PM

बिश्केक 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय कुश्ती के लिए एक बड़ा झटका, दुबई में खराब मौसम के कारण हुई उड़ान में देेरी की वजह से टोक्यो ओलंपियन दीपक पुनिया और सुजीत कलाकल एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर 2024 से चूक गए।

see more..
image