Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहें महिलायें : प्रो. रीता बहुगुणा

अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहें महिलायें : प्रो. रीता बहुगुणा

जौनपुर , 25 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की पूर्व मंत्री एवं सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने रविवार को कहा कि महिलाओं को शिक्षित एवं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहने की जरूरत है क्योंकि 21वीं सदी महिला शक्ति की है।

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की ओर से मिशन शक्ति के तहत महिला सुरक्षा सम्मान स्वावलंबन एवं समाज की भूमिका पर आयोजित वेबिनार में प्रो जोशी ने कहा कि आज पुरुष और महिला के बीच हर क्षेत्र में काफी विसंगतियां है। इसके लिए महिलाओं को शिक्षित और अपने अधिकारों के प्रति जागरुक रहने की ज़रुरत है।

उन्होंने कहा कि सरकार मिशन शक्ति के तहत पूरे देश को यह संदेश देना चाहती है कि बेटी देश की पूंजी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पैरामिलिट्री फोर्स में महिलाओं की भर्ती कर उनके आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया है, ऐसे ही अन्य माध्यमों से महिलाओं के उत्थान का प्रयास हो रहा है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी महिलाओं की है ऐसे में हमें अपने आप को और मजबूत बनाना होगा।

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो.निर्मला एस.मौर्य ने कहा कि महिलाएं आज हांसिए पर हैं। उन्होंने वैदिक काल से लेकर अब तक महिलाओं की दशा और दिशा पर विस्तृत रुप से चर्चा की।

सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीमती किरन सिंह ने कहा कि महिलाओं को जागरुक किए बिना उनके ऊपर होने वाले अपराध को रोकना असंभव है। उन्होंने घरेलू हिंसा पर विशेष रूप से प्रकाश डाला।

केन्द्रीय बाल विकास मंत्रालय के तकनीकी विशेषज्ञ परवेश शाह ने कहा कि बदलते परिवेश में हमें अपनी संस्कृति के पुराने मूल्यों को संजोकर रखने की जरुरत है, इसी से हम महिलाओं के प्रति अपराध में कमी ला सकते हैं। उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या और बाल विवाह आधारित कानून पर विस्तार से चर्चा की।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
image