Monday, Nov 29 2021 | Time 02:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


संभल कर रहें, गया नहीं है अभी कोरोना

संभल कर रहें, गया नहीं है अभी कोरोना

लखनऊ 23 अक्टूबर (वार्ता) वैश्विक महामारी कोविड-19 की दूसरी लहर का प्रभाव लगभग नगण्य होने के बावजूद चिकित्सकों का मानना है कि त्योहारों के दौरान बढ़ रही भीड़भाड़ और बीमारी को लेकर लोगों का लापरवाह रवैया संक्रमण के फिर से बढ़ने का कारक बन सकता है।

चिकित्सकों की सलाह है कि लोग घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहने और सोशल डिस्टेसिंग का अक्षरश: पालन करेे। उन्होने कहा कि रूस और अमेरिका जैसे समृद्ध देशों में कोरोना के फिर से बढते मामले हमारे लिये चेतावनी का संकेत दे रहे हैं। टीकाकरण के बावजूद कोविड-19 से बचाव के लिये प्रोटोकाल का पालन करने बेहद जरूरी है।

इस बीच राज्य के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में आज मात्र 94 कोरोना एक्टिव केस हैं। 42 जिलों में एक भी एक्टिव केस नहीं है। पिछले 24 घंटे में हुई 01 लाख 74 हजार 160 सैम्पल की टेस्टिंग में 07 जिलों में मात्र 13 नए संक्रमित मरीज पाए गए, जबकि 04 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। अब तक 16 लाख 87 हजार 89 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

उन्होने कहा कि त्योहारों को देखते हुये 10 से 12 दिन के लिए फोकस टेस्टिंग का विशेष अभियान चलाया जाए। कोविड प्रोटोकॉल के प्रति संवेदनशीलता, सतर्कता और सावधानी बनाये रखी जाए। प्रदेश में अब तक 12 करोड़ 44 लाख 49 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। 09 करोड़ 54 लाख लोगों को पहली डोज मिल चुकी है, जबकि 02 करोड़ 90 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार, 19.68 फीसदी से अधिक लोग पूरी तरह टीकाकवर प्राप्त कर चुके हैं। 64.75 फीसदी से लोगों ने कम से कम एक डोज लगवा ली है।

श्री सहगल ने कहा कि डेंगू, कॉलरा, डायरिया मलेरिया सहित वायरल से प्रभावित जिलों में विशेष सतर्कता बरती जाए। एटा, मैनपुरी और कासगंज में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम पहुंच गई है, विशेषज्ञों की यह टीम स्थानीय चिकित्सकों का मार्गदर्शन करेगी। अस्वस्थ लोगों के उपचार के लिए सभी अस्पतालों में प्रबंध किए गए हैं। सर्विलांस को बेहतर करते हुए हर एक मरीज के स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जाए। बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइज़ेशन और फॉगिंग का कार्य सतत जारी रखें। निगरानी समितियों को एक्टिव करने की जरूरत है।

प्रदीप

वार्ता

More News
जालौन मे नून नदी के विषय को महत्व देने पर योगी ने मोदी का जताया आभार

जालौन मे नून नदी के विषय को महत्व देने पर योगी ने मोदी का जताया आभार

28 Nov 2021 | 10:47 PM

लखनऊ 28 नवंबर,(वार्ता) ‘मन की बात’ कार्यक्रम में जालौन की नून नदी के पुनरुद्धार एवं जल संरक्षण कार्याें को महत्व दिए जाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।

see more..
यूपी को मिला शूटिंग के लिये सबसे अनुकूल राज्य का पुरस्कार

यूपी को मिला शूटिंग के लिये सबसे अनुकूल राज्य का पुरस्कार

28 Nov 2021 | 10:41 PM

लखनऊ 28 नवंबर (वार्ता) गोवा में आयोजित 52वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह-2021 में उत्तर प्रदेश को फिल्म शूटिंग के लिए देश के सबसे अनुकूल राज्य का पुरस्कार प्रदान किया गया है।

see more..
image