Saturday, Apr 13 2024 | Time 13:32 Hrs(IST)
image
खेल


इंग्लैंड को हराना मुश्किल काम नहीं: जडेजा

इंग्लैंड को हराना मुश्किल काम नहीं: जडेजा


राजकोट, 14 फरवरी (वार्ता) इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को तीसरे टेस्ट में अंतिम एकादश में जगह बनाने को लेकर आश्वस्त ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का मानना है कि मेहमान टीम को हराना कोई मुश्किल काम नहीं है।

गुरुवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले जडेजा ने कहा कि इंग्लैंड को हराना कोई मुश्किल टीम नहीं है।

टेस्ट मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, जडेजा ने स्वीकार किया कि इंग्लैंड की खेलने की शैली अलग है और भारत को इसके लिए योजना बनाने की जरूरत है। जड़ेजा ने कहा, “ मैं इंग्लैंड को हराने वाली सबसे कठिन टीम नहीं कहूंगा। अन्य टीमों के लिए भारत में आना और जीतना आसान नहीं है। उनके पास खेलने की आक्रामक शैली है। वे कभी-कभी जुड़ते हैं, कभी-कभी नहीं। लेकिन यह उनकी शैली है। हमें अपनी योजना बी के बारे में सोचना होगा। हमारा क्षेत्र क्या है। हमें योजना पर टिके रहना होगा और उन्हें रनों का अंबार नहीं लगाने देना होगा।”

हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर रहे जडेजा को राजकोट में एकादश में वापसी की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भारत ने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में छोटी-छोटी गलतियाँ कीं जिससे मेहमान टीम श्रृंखला में बढ़त लेने में सफल रही, लेकिन अब वह अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली को रोकने के प्रति आश्वस्त है।

उन्होने कहा “ जब वे वे शॉट खेल रहे होते हैं, तो आप यह सोचना शुरू कर सकते हैं कि कहां गेंदबाजी करनी है। उनकी योजना बहुत अधिक बदलाव किए बिना चीजों को सरल रखने की है।”

जडेजा कहा, “ टेस्ट क्रिकेट में (गेंदबाजी) लाइन को यथासंभव सरल रखना बेहतर है क्योंकि उनके बल्लेबाज हर मौके पर अपने स्ट्रोक खेलने की कोशिश करते हैं। अगर हम उसके अनुसार समायोजन करते हैं, तो यह संभव है कि हम अधिक रन दें और विकेट भी न लें। हम इसे सरल रखेंगे और उन्हें जो करना है करने देंगे, हमारे पास अपना गेम प्लान है और अगर हम उस पर कायम रहेंगे इसके बाद सफल होने की संभावना है।”

अपनी चोट पर, जड़ेजा ने कहा कि मैच मिस करना निराशाजनक था और लगातार चोटों का संभावित कारण उनका मैदान में इधर-उधर गोता लगाना बताया। भारत की चौथी पारी में रन आउट होने के बाद पहले टेस्ट में हैदराबाद में जडेजा की हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया था।

उन्होंने कहा, “ मैं मैदान में कहीं भी छिप नहीं सकता, चाहे कोई भी प्रारूप हो, मैं हमेशा हॉटस्पॉट में रहता हूं और शायद यही कारण है कि मुझे चोटें लगती हैं। टीम से यह अपेक्षा रहती है कि मैं अच्छा कैच लूं या अच्छी फील्डिंग करूं, जो अच्छी बात है। मुझे अपने शरीर पर चतुराई से काम करने और सावधान रहने की जरूरत है। मैं अपना 100 प्रतिशत देना चाहूंगा और अपने शरीर को बचाऊंगा और जरूरत न होने पर गोता लगाने से दूर रहूंगा।”

जड़ेजा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि राजकोट में विकेट सपाट और सख्त होगा, लेकिन इस बात पर सहमत हुए कि इस स्थान पर विकेट की प्रकृति बदलती रहती है।

विराट कोहली के निजी कारणों से टीम से अलग रहने, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के टीम से बाहर होने से भारत की बल्लेबाजी की गहराई को लेकर चिंताएं हैं, वहीं जडेजा ने कहा कि टीम में आने वाले नए खिलाड़ी आगे बढ़ने के लिए काफी अच्छे हैं। उन्होंने कहा, “ये सभी नए लड़के काफी प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने के बाद टीम में आ रहे हैं। ये अनुभवी खिलाड़ी हैं, वे जानते हैं कि लंबी पारी कैसे खेलनी है और उन्हें पता है कि टेस्ट क्रिकेट में यह कैसे होता है। यह वैसे भी अपरिहार्य था, चाहे यह दो साल बाद आए या पांच साल बाद, यह उनके लिए अच्छा है कि उन्हें घरेलू परिस्थितियों में मौका मिल रहा है।”

तीसरा टेस्ट गुरुवार से शुरू हो रहा है और सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। पांच मैचों की श्रृंखला दोनों टीमों के लिए बहुत बड़ी है, जिसमें महत्वपूर्ण विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक हासिल करने होंगे। भारत फिलहाल अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है, वहीं इंग्लैंड आठवें स्थान पर है।

प्रदीप

वार्ता

More News
जेक और पंत ने लखनऊ के लिये दिल्ली की दूर

जेक और पंत ने लखनऊ के लिये दिल्ली की दूर

12 Apr 2024 | 11:51 PM

लखनऊ 12 अप्रैल (वार्ता) पृथ्वी शाॅ (32) की शानदार शुरुआत के बाद जेक फ़्रेसर-मक्गर्क (55) और रिषभ पंत (41) के बीच 77 रन की तेज तर्राक भागीदारी की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को उसके घर में छह विकेट से हरा दिया।

see more..
एलएसजी ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 168 रन का लक्ष्य

एलएसजी ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 168 रन का लक्ष्य

12 Apr 2024 | 10:05 PM

लखनऊ 12 अप्रैल (वार्ता) क्विंटन डिकॉक (19) और कप्तान केएल राहुल (39) की तेज शुरुआत के बाद आयुष बडोनी ( 55 नाबाद) की तूफानी पारी की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान पर दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के खिलाफ सात विकेट पर 167 रन का स्कोर खड़ा कर लिया।

see more..
मैरी कॉम ने पेरिस ओलंपिक शेफ-डी-मिशन के पद से दिया इस्तीफा

मैरी कॉम ने पेरिस ओलंपिक शेफ-डी-मिशन के पद से दिया इस्तीफा

12 Apr 2024 | 10:01 PM

नयी दिल्ली 12 अप्रैल (वार्ता) भारत की दिग्गज महिला मुक्केबाज मैरी कॉम ने निजी कारणों का हवाला देते हुए पेरिस ओलंपिक शेफ-डी-मिशन के पद से दिया इस्तीफा है।

see more..
image