Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:52 Hrs(IST)
image
खेल


बेल्जियम ने कोरिया को रौंदकर दिखाया वर्चस्व

बेल्जियम ने कोरिया को रौंदकर दिखाया वर्चस्व

भुवनेश्वर,14 जनवरी (वार्ता) विश्व चैंपियन बेल्जियम ने शनिवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के एकतरफा मुकाबले में एशियाई चैंपियन दक्षिण कोरिया को 5-0 से पछाड़कर अपना अभियान शुरू किया।

कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये ग्रुप-बी मुकाबले में बेल्जियम के लिये एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स (31वां) और फ्लोरेंट ऑबेल (50वां) ने पेनल्टी पर गोल किये, जबकि टॉन्गी कोसिन्स (43वां), सेबेस्टियन डोकियर (52वां मिनट) और आर्थर स्लूवर (58वां मिनट) ने फील्ड गोल जमाये।

टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण जीतने के बाद अपना पहला बड़ा टूर्नामेंट खेल रही बेल्जियम ने मुकाबले में प्रभावी शुरुआत की, हालांकि कोरिया ने उसे कड़ी टक्कर देते हुए पहले क्वार्टर में गोल नहीं करने दिया।

कोरिया के रक्षण ने दूसरे क्वार्टर में भी बेल्जियम को खाता नहीं खोलने दिया, हालांकि कोरियाई फॉरवर्ड पंक्ति ने खुद भी गोल दागने के कई मौके गंवाये। हाफ टाइम तक दोनों टीमों ने गेंद पर करीब-करीब बराबर कब्जा रखा और स्कोर शून्य ही रहा।

कोरिया ने अब तक विश्व और ओलंपिक चैंपियन को काबू में रखा था, लेकिन बेल्जियम ने तीसरे क्वार्टर की सीटी बजते ही आक्रामकता दिखाई और पहले मिनट में दो पेनल्टी कॉर्नर अर्जित कर लिये। हेंड्रिक्स ने दूसरी पेनल्टी पर गेंद को नेट में पहुंचाकर बेल्जियम को शुरुआती बढ़त दिला दी।

एक गोल की बढ़त लेने के बाद बेल्जियम ने कोरिया पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। उन्हें गोल के फौरन बाद दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, हालांकि वह इनका फायदा नहीं उठा सके।

कोरियाई खिलाड़ी इस दौरान बेल्जियम के गोल के करीब आ गये, लेकिन बेल्जियम के गोलकीपर गेंद के करीब आ गये और उन्हें स्कोर बराबर नहीं करने दिया।

तीसरे क्वार्टर की समाप्ति से दो मिनट पहले बेल्जियम के खिलाड़ी गेंद के साथ कोरियाई गोल के पास इकट्ठा हो गये। एंटोइन किना ने बाईं ओर से गोल पर निशाना साधा, जो कोसिन्स की हॉकी स्टिक से जाकर नेट में समा गया।

बेल्जियम ने मजबूत बढ़त हासिल करने के बाद आखिरी क्वार्टर में गोल का तांता बांध दिया। फ्लोरेंट ने 50वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया, जबकि दो मिनट बाद सेबैस्टियन ने दो मिनट बाद फील्ड गोल से अपनी टीम की बढ़त चौगुनी कर दी। मैच खत्म होने से दो मिनट पूर्व स्लूवर के गोल ने कोरिया के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम किया।

बेल्जियम इस दमदार जीत के साथ पूल-बी में पहले स्थान पर आ गया है। इस पूल का दूसरा मुकाबला आज जर्मनी और जापान के बीच खेला जायेगा।

शादाब

वार्ता

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image