Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग हो : सिलावट

सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग हो : सिलावट

भोपाल, 23 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने आज यहां शासकीय जे.पी. अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण किया और अस्पताल में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया समेत अन्य मौसमी बीमारियों के इलाज की व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग सुनिश्चित किया जाये।



आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री सिलावट ने अस्पताल के ओपीडी कक्ष में मरीजों से बातचीत की, एक्स-रे रूम और किचन की व्यवस्थाओं को भी देखा। उन्होंने अस्पताल परिसर में सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाये रखने के निर्देश दिये।

श्री सिलावट ने बताया कि बदलती जीवन-शैली के कारण जन-सामान्य में तेजी से बढ़ रही हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज तथा कैंसर जैसी बीमारियों की रोकथाम और इलाज के लिये प्रदेश में निरोगी काया अभियान चलाया है। इसमें प्रदेश के करीब 2,500 आरोग्यम स्वास्थ्य केन्द्रों में 30 वर्ष से अधिक आयु के करीब 32 लाख लोगों की जांच की जाएगी।

उल्होंने बताया कि प्रदेश में 'शुद्ध के लिये युद्ध' अभियान निरंतर जारी रहेगा। मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

श्री सिलावट ने बताया कि प्रदेश में अब तक 31 लोगों के खिलाफ रासुका में कार्रवाई की गई है। करीब 100 प्रकरणों में दोषी व्यापारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जाँच शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 56 करोड़ रुपये लागत से इंदौर, ग्वालियर, भोपाल और जबलपुर में सैम्पल की जाँच के लिये लैब शुरू की जा रही है। प्रयोगशाला के भवनों का भूमि-पूजन किया जा चुका है।

व्यास

वार्ता

More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image