Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
राज्य


नये संसद भवन की शोभा में चार चांद लगायेंगी भदाेही की मखमली कालीने

नये संसद भवन की शोभा में चार चांद लगायेंगी भदाेही की मखमली कालीने

भदोही, 19 मई (वार्ता) अमेरिका,जर्मनी,ब्रिटेन और फ्रांस जैसे तमाम देशों में अपनी अदुभुद कारीगरी का लोहा मनवा चुकी भदोही की मखमली कालीनें देश के नव निर्मित संसद भवन की शान में इजाफा करने को तैयार हैं।

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में भदोही की मखमली कालीनें जलवा बिखेरने को तैयार हैं। इसके लिए आकर्षक डिजाइन वाली हैंड नाटेड कालीनों की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा चुका है। सेंट्रल विस्टा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है। प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने में भारतीय कालीनों का भी कहीं न कहीं अहम योगदान हो सकता है। अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन व फ्रांस जैसे तमाम प्रभावशाली देशों में अपनी जलवा बिखेर चुकी भदोही की आकर्षक कालीनें अब भारत की बनने वाली नई संसद में भी शोभायमान होंगी।

नए संसद भवन में लोकसभा व राज्यसभा को भदोही की मखमली कालीनों से सजाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। इसके लिए कालीन परिक्षेत्र की प्रतिष्ठित कंपनी ओबीटी को आर्डर भी मिल चुका है।

ओबीटी के प्रेसिडेंट (प्रशासन ) आईबी सिंह ने शुक्रवार को यहां बताया कि सेंट्रल विस्टा के लिए कंपनी को हैंड नाटेड कालीनों के ऑर्डर मिल चुके हैं। इन कालीनों को तैयार कर संवारने सजाने का काम अंतिम चरण में है। सेंट्रल विस्टा के पांच हजार 282 स्क्वायर यार्ड एरिया कवर करने की तैयार रूपरेखा के तहत भदोही के हैंड नाटेड परंपरागत कालीनों को तैयार किया जा रहा है। परिसर में राज्यसभा के लिए 151 तथा लोकसभा के लिए 131 पीस कालीनों के ऑर्डर मिल चुके हैं।

उन्होने बताया कि कालीनों की वाल टू वाल फीटिंग के लिए 30 से 40 कुशल कारीगरों की टीम दिल्ली भेजी जाएगी, जो इन कालीनों को सफाई से जोड़कर आकर्षक आकार देंगी।

सं प्रदीप

वार्ता

image