Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भगवंत मान ने 80 नये आम आदमी क्लीनिकों का किया उदघाटन

भगवंत मान ने 80 नये आम आदमी क्लीनिकों का किया उदघाटन

लुधियाना 05 मई (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक स्वस्थ, प्रगतिशील और समृद्ध राज्य बनाने की दिशा में एक छलांग लगाते हुए शुक्रवार को 80 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किए, जिससे प्रदेश में ऐसे क्लीनिकों की कुल संख्या 580 हो गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके साथ ही राज्य में लगभग 580 आम आदमी क्लीनिक लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि तीन चरणों में 580 क्लीनिक प्रदेश की जनता को समर्पित किए गए हैं। भगवंत मान ने कहा कि ये क्लिनिक लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में पहले से ही एक आधारशिला साबित हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे से लैस ये क्लीनिक लोगों को मुफ्त में विश्व स्तरीय इलाज और जांच की सुविधा मुहैया करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश भर से 25.63 लाख मरीज इन आम आदमी क्लीनिकों में जाकर लाभान्वित हो चुके हैं। इसी प्रकार, भगवंत मान ने कहा कि इन क्लीनिकों में कुल 41 प्रकार के डायग्नोस्टिक परीक्षण नि:शुल्क उपलब्ध कराये जा रहे हैं और 30 अप्रैल तक 1.78 लाख रोगियों की जांच की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे बढ़कर इन क्लीनिकों ने राज्य में व्याप्त विभिन्न बीमारियों की जांच और प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए डेटाबेस तैयार करने में सरकार की मदद की है। उन्होंने कहा कि इन क्लीनिकों में मरीजों को कुल 80 दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं। भगवंत मान ने कहा कि सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं उच्च रक्तचाप, मधुमेह, त्वचा रोग, मौसमी प्रकोप जैसे वायरल बुखार और अन्य के लिए हैं।

मुख्यमंत्री ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को गरीबों के सामने आने वाली सभी बीमारियों की रामबाण बताते हुए कहा कि यह गरीबी से जूझ रहे परिवारों को अपना जीवन स्तर बढ़ाने में सक्षम बनाती है। उन्होंने कहा कि इससे राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में सुधार पर विशेष जोर दे रही है। भगवंत मान ने कहा कि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

ठाकुर.संजय

वार्ता

image