Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भाकियू ने की योगी को पत्र भेजकर गन्ना मूल्य 450 रुपये कुन्तल करने की मांग

भाकियू ने की योगी को पत्र भेजकर गन्ना मूल्य 450 रुपये कुन्तल करने की मांग

मुजफ्फरनगर, 14 नवम्बर (वार्ता) भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) ने गन्ना उत्पादन पर बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर पेराई सत्र 2019-20 के लिए गन्ने का राज्य परामर्शी मूल्य 450 रुपये तय किए जाने की मांग की है।

भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि गन्ने पर आने वाली लागत में काफी वृद्धि हुई है। किसानों की सिंचाई में प्रयोग होने वाली बिजली के मूल्य में दो गुना एवं खाद, डीजल, कीटनाशक आदि में लगभग 20 प्रतिशत से भी अधिक वृद्धि हुई है जिससे गन्ना किसानों को लगातार नुकसान हो रहा है। वर्ष 2016-17 से 2018-19 तक गन्ने की रिकवरी में दो प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इससे चीनी मिलों को प्रत्येक कुन्तल गन्ने पर लगभग 60 रुपये का लाभ हुआ है।

उन्होंने पत्र में कहा कि वर्तमान पेराई सत्र के आरम्भ होने के बावजूद भी गन्ना मूल्य की घोषणा नहीं की गई है जिससे किसानों में भारी आक्रोश है। वर्तमान में गन्ना किसानों की उत्पादन लागत 300 रुपये प्रति कुन्तल से अधिक है। सरकार के वायदे के अनुसार गन्ना किसानों को स्वामीनाथन कमेटी के अनुसार लागत में 50 प्रतिशत जोड़कर गन्ना मूल्य की घोषणा की जानी आवश्यक है।

भारतीय किसान यूनियन मांग करती है कि वर्तमान पेराई सत्र के लिए गन्ने का मूल्य 450 रुपये प्रति कुन्तल अविलम्ब घोषित किया जाए अन्यथा भारतीय किसान यूनियन के आह्वान पर 21 दिसम्बर को सभी किसान जिला मुख्यालयों पर इकट्ठा होकर हल क्रान्ति आन्दोलन की शुरूआत कर अपना विरोध दर्ज कराएंगे।

त्यागी

वार्ता

image