Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भाकियू ने गन्ना मूल्य नहीं बढ़ाने के विरोध में गन्ने की होली जलाई

भाकियू ने गन्ना मूल्य नहीं बढ़ाने के विरोध में गन्ने की होली जलाई

सहारनपुर,11 दिसम्बर (वार्ता) भारतीय किसान यूनियन (भाकियू)ने प्रदेश सरकार द्वारा गन्ना मूल्य नहीं बढ़ाने के विरोध में बुधवार को नागल में प्रदर्शन कर गन्ने की होली जलाई ।

किसानों ने राज्य सरकार से गन्ना मूल्य बढ़ाने और बकाया भुगतान तत्काल दिलाए जाने की मांग की। इस दौरान किसानों ने उप जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में कहा गया कि गन्ने के उत्पादन में उत्तर प्रदेश का प्रथम स्थान है, लेकिन पिछले तीन वर्षों से गन्ने का खरीद मूल्य नहीं बढ़ाया गया जबकि फसल की लागत लगातार बढ़ रही है। इतना ही नहीं डीजल, बिजली,मजदूरी, खाद, कीटनाशक समेत अन्य किसान उपयोगी वस्तुओं के दाम लगातार बढ़ रहे है जबकि गन्ने का दाम नहीं बढ़ने से

किसानों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है।

चीनी मील समय से किसानों को गन्ने का भुगतान नहीं कर रही है। प्रदेश के किसानों को गन्ना मूल्य लागत के

अनुसार कम से कम 400 प्रति क्विंटल दिलाया जाए । चीनी मिलों से पिछले साल का गन्ना बकाया भुगतान अभी तक नहीं हुआ । इस सीजन का गन्ना मूल्य न्यायालय के आदेश के अनुसार 14 दिन के बाद ही दिलाया जाए। किसानों की फसलों के अवशेषों पराली आदि जलाने की जांच कर जलाने की अनुमति प्रदान की जाए। नागल रेलवे स्टेशन पर छात्रों व ग्रामीणों के आवागमन के लिए रेल लाइन के उपर पैदल पथ बनाया जाए।

ज्ञापन देने वालों में भाकियू प्रदेश उपाध्यक्ष विनय कुमार,ईश्वर चंद आर्य,राजपाल सिंह,मनमोहन सिंह,भूपेंद्र त्यागी आदि किसान शामिल रहे।

सं त्यागी

वार्ता

image