Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:04 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी भंसाली ने

दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी भंसाली ने

(जन्मदिन 24 फरवरी के अवसर पर)

मुंबई 23 फरवरी(वार्ता) बॉलीवुड में संजय लीला भंसाली का नाम एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी निर्मित फिल्मों के जरिये दर्शकों के दिलों में खास पहचान बनायी है।

मुंबई में 24 फरवरी 1963 को जन्में संजय लीला भंसाली ने अपने करियर की शुरूआत विदु विनोद चोपड़ा के सहायक के तौर पर की। भंसाली ने विदु विनोद की फिल्म परिन्दा, 1942 ए लव स्टोरी और करीब में सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया।

बतौर स्वतंत्र निर्देशक भंसाली ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म खामोशी से की। इस फिल्म में नाना पाटेकर,सलमान खान और मनीषा कोइराला ने मुख्य भूमिकायें निभायी थी। यूं तो फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नही दिखा सकी लेकिन संजय लीला भंसाली ने अपने बेहतरीन निर्देशन के जरिये दर्शकों के साथ हीं समीक्षकों का भी दिल जीत लिया।

वर्ष 1999 में प्रदर्शित फिल्म हम दिल दे चुके सनम संजय लीला भंसाली के करियर की पहली सुपरहिट साबित हुयी। इस फिल्म में भी संजय लीला भंसाली ने सलमान खान का चुनाव किया। इस फिल्म में सलमान खान के अलावा ऐश्वर्या राय और अजय देवगन ने मुख्य भूमिका निभायी थी। सलमान और ऐश्वर्या की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। इस फिल्म के लिये संजय लीला भंसाली सर्वश्रेष्ठ निर्माता.निर्देशक के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये।

       वर्ष 2002 में संजय लीला भंसाली ने शरतचंद्र के उपन्यास पर आधारित फिल्म देवदास का निर्देशन किया। इस फिल्म में शाहरूख खान ने देवदास की भूमिका निभायी। देवदास में शाहरूख खान के अलावा ऐश्वर्या और माधुरी दीक्षित की भी अहम भूमिकायें थी। इस फिल्म के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया।

वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म ब्लैक भंसाली के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उन्हें महानायक अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी को निर्देशित करने का अवसर मिला। ब्लैक के लिये भी भंसाली सर्वश्रेष्ठ निर्माता और निर्देशक के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये।

इस बीच भंसाली ने वर्ष 2007 में सावंरिया और वर्ष 2010 में गुजारिश का निर्माण.निर्देशन किया हालांकि दोनो हीं फिल्में टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी। सांवरिया के जरिये भंसाली ने रणबीर कपूर और सोनम कपूर को फिल्म इंडस्ट्री में लांच किया।

वर्ष 2012 में भंसाली ने अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा को लेकर राउडी राठौर का निर्माण किया। फिल्म ने टिकट खिड़की पर 100 करोड़ रूपये से अधिक की कमाई की। वर्ष 2013 में भंसाली ने दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को लेकर गोलियों की रासलीला रामलीला बनायी। यह फिल्म भी टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 2014 में भंसाली ने प्रियंका चोपड़ा को लेकर मेरीकॉम बनायी जो हिट साबित हुयी ।संजय लीला भंसाली की महत्वकांक्षी फिल्म बाजीराव -मस्तानी वर्ष 2016 में प्रदर्शित हुयी। फिल्म में रणवीर सिंह,दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की। इसके साथ ही संजय लीला भंसाली सर्वश्रेष्ठ निर्माता और निर्देशक के फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किये गये। संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत इस वर्ष प्रदर्शित हुयी है। फिल्म में दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर की अहम भूमिका है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 280 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर चुकी है।

 

More News
खुशी कक्कर और माही श्रीवास्तव का चैता गीत 'चईत में अइता ए पिया' रिलीज

खुशी कक्कर और माही श्रीवास्तव का चैता गीत 'चईत में अइता ए पिया' रिलीज

20 Apr 2024 | 12:59 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) गायिका खुशी कक्कर और अभिनेत्री माही श्रीवास्तव का चैता गीत 'चईत में अइता ए पिया' रिलीज हो गया है।

see more..
52 वर्ष की हुयी ममता कुलकर्णी

52 वर्ष की हुयी ममता कुलकर्णी

20 Apr 2024 | 12:51 PM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री ममता कुलकर्णी आज 52 वर्ष की हो गयी।

see more..
सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज

सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज

20 Apr 2024 | 10:22 AM

मुंबई, 20 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन की आने वाली फिल्म सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज हो गया है।

see more..
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
image