Monday, Apr 15 2024 | Time 15:06 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट, बजाज ऑटो ने एक दशक लंबी साझेदारी का मनाया जश्न

भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट, बजाज ऑटो ने एक दशक लंबी साझेदारी का मनाया जश्न

छत्रपति संभाजीनगर, 18 फरवरी (वार्ता) भारतीय युवा शक्ति ट्रस्ट (बीवाईएसटी) और बजाज ऑटो ने केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत कराड की उपस्थिति में रविवार को महाराष्ट्र में बड़े पैमाने पर ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अपनी एक दशक पुरानी साझेदारी का जश्न मनाया।

दो दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत एक प्रदर्शनी से हुई जहां ग्राम उद्यमियों ने अपने व्यवहार्य व्यावसायिक उद्यमों का प्रदर्शन किया और नौकरी चाहने वालों से नौकरी निर्माता बनने के लिए युवा दिमाग में नवाचार को बढ़ावा दिया।

एक्सपो के दौरान, महाराष्ट्र के कई समूहों के 150 से अधिक ग्रामीण उद्यमियों को बीवाईएसटी और बजाज ऑटो से जुड़े प्रशिक्षित और मान्यता प्राप्त सलाहकारों द्वारा परामर्श दिया गया।

एमएसएमई एक्सपो के बाद एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें महाराष्ट्र में अनुकरणीय ग्रामीण एमएसएमई उद्यमी शामिल हुए। उन्हें छत्रपति संभाजीनगर में सीएचएच साहू कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में सम्मानित किया गया।

इन जमीनी स्तर के युवाओं को उद्यमिता विकास कार्यक्रम और एमएसएमई उद्यमियों को बीवाईएसटी और बजाज ऑटो द्वारा समर्थन प्राप्त है।

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. कराड ने कहा, “एमएसएमई हमारी भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। हमारे प्रधान मंत्री का दृष्टिकोण 2047 तक विकसित भारत और सशक्त भारत बनाने का है, जो विशेष रूप से एमएसएमई उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यक्रमों में परिलक्षित होता है। स्टैंड जैसी विभिन्न योजनाएं -भारत ने 2016 से महिला उद्यमियों को 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक ऋण स्वीकृत किए हैं, मुद्रा ऋण ने 8 करोड़ युवाओं को पहली बार उद्यमी बनाया है। स्टार्ट-अप इंडिया और स्वनिधि योजना के परिणामस्वरूप एमएसएमई ऋण में बैंक के सकल एनपीए में उल्लेखनीय गिरावट आई है।”

सैनी.संजय

वार्ता

More News
खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक का समर्थन करेगा इंडिया समूह

खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक का समर्थन करेगा इंडिया समूह

15 Apr 2024 | 1:40 PM

नयी दिल्ली 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मध्यप्रदेश में खजुराहो लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आर बी प्रजापति इंडिया समूह के उम्मीदवार होंगे।

see more..
खाद्य तेलों में उबाल; दालें महंगी

खाद्य तेलों में उबाल; दालें महंगी

14 Apr 2024 | 6:51 PM

नयी दिल्ली 14 अप्रैल (वार्ता) विदेशी बाजारों में गिरावट के बावजूद स्थानीय स्तर पर मांग निलकने से बीते सप्ताह दिल्ली थोक जिंस बाजार में खाद्य तेलों में उबाल आ गया तथा दालें भी महंगी हो गईं जबकि अन्य जिंसों के भाव स्थिर रहे।

see more..
image