Tuesday, Apr 16 2024 | Time 18:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भूपेश ने धान खरीद के लिए प्रधानमंत्री को फिर लिखा पत्र

भूपेश ने धान खरीद के लिए प्रधानमंत्री को फिर लिखा पत्र

रायपुर 19 नवम्बर(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बाऱ फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर पर धान उपार्जन करने और 32 लाख मेट्रिक टन चावल केन्द्रीय पूल में लेने का आग्रह किया है।

श्री बघेल ने प्रधानमंत्री को आज लिखे पत्र में कहा है कि यदि केन्द्र सरकार द्वारा समर्थन मूल्य में वृद्धि नहीं की जाती है, तो राज्य को वर्ष 2017 और वर्ष 2018 की भांति ही उपार्जन के एम.ओ.यू. की शर्तों में शिथिलता प्रदान की जाए ताकि राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों से प्रदेश के किसानों को उनकी उपज का समूचित मूल्य दिलाया जा सके।उन्होने इस मसले पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री से समय की भी मांग की है।

उन्होने पत्र में लिखा है कि धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि कर 2500 रूपए प्रति क्विंटल किए जाने तथा इस वर्ष केन्द्रीय पूल में 32 लाख मेट्रिक टन चावल छत्तीसगढ़ से प्रदाय किए जाने हेतु पूर्व में मेरे द्वारा आपको इस साल तीन पत्र पूर्व में लिखे जा चुके है।केन्द्रीय खाद्य मंत्रालय द्वारा 24 अक्टूबर को यह सूचित किया गया है कि भारत सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य के अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि किसानों को दिए जाने की स्थिति में केन्द्रीय पूल हेतु चावल एवं धान प्राप्त नहीं किया जाएगा।

श्री बघेल ने पत्र में लिखा है कि किसानों को उनकी उपज का उचित दाम दिए जाने के फलस्वरूप छत्तीसगढ़ में मैदानी स्तर पर समृद्धि तथा विकास गतिमान हुआ है और निर्माण, वाहन क्रय आदि क्षेत्रों में राष्ट्रीय स्तर पर मंदी के प्रभाव से छत्तीसगढ़ अछूता रहा है। इस दृष्टि से भी स्पष्ट है कि समर्थन मूल्य में वृद्धि तथा किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाए जाने से आर्थिक व्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

साहू

वार्ता

image