Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भूपेश बैलगाड़ी में मंत्री और विधायकों के साथ हरेली यात्रा में हुए शामिल

भूपेश बैलगाड़ी में मंत्री और विधायकों के साथ हरेली यात्रा में हुए शामिल

रायपुर 01 अगस्त(वार्ता)छत्तीसगढ़ में सावन की फुहारों के बीच हरेली का पर्व आज उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है।

इस बार हरेली पर्व के उत्साह और उमंग के माध्यम से राज्य की संस्कृति की सतरंगी छटा अपने पूरे चटख के साथ मुख्यमंत्री निवास से छत्तीसगढ़ के सभी जिलों और गांव-गांव तक दिखाई दे रही है। मुख्यमंत्री का शासकीय निवास भी हरेली के पारंपरिक पर्व की इंद्रधनुषी छटा से सराबोर है।लोक कलाकारों, लोक नर्तकों, लोक गायकों ने इस रंग को और अधिक मधुरता से भर दिया है।लगभग पांच सौ लोक नर्तकों ने पारंपरिक वेशभूषा में वाद्य यंत्रों एवं साज सज्जा के साथ गेड़ी, बैलगाड़ी के साथ यात्रा की।

छत्तीसगढ़ महतारी की वंदना के साथ ’अरपा पैरी के धार’ जैसे सुमधुर गीतों, झांझर, मांदर और गुदुम बाजा के साथ हरेली गीत भी गाये गए। लोक नर्तक दलों ने गेड़ी , करमा, सुआ ,राउत नाचा ,पंथी नृत्य और गौरी -गौरा नृत्य प्रस्तुत किए।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निवास पर आज सबसे पहले उनसे मिलने स्कूलों से आये नन्हें बच्चों से मुलाकात की और उनसे न केवल हरेली की शुभकामनाएं ली, बल्कि उन्हें हरेली की शुभकामनाएं देते हुए राज्य के पारंपरिक खेलों के लिए प्रोत्साहित किया।

श्री बघेल ने मुख्यमंत्री निवास में कृषि यंत्रों नागर, कुदाली, फावड़ा, गैती आदि की विधि-विधान से पूजा कर हरेली जोहार कार्यक्रम का शुभारंभ किया। हरेली यात्रा के माध्यम से श्री बघेल अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों ताम्रध्वज साहू और कवासी लखमा तथा विधायक सत्यनारायण शर्मा के साथ पारंपरिक रूप से सजे-धजे बैलगाड़ी पर सवार होकर मुख्यमंत्री निवास से निकलकर गांधी उद्यान तिराहे और फिर साक्षरता तिराहा पहुंचें।उन्होंने यहां उपस्थित लोगो को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री ने हरेली यात्रा का शुभारंभ हल उठाकर किया। मुख्यमंत्री ने हरेली की पूजा के बाद सावन झूले में बहनों से मुलाकात की। उन्होंने मंत्री श्री लखमा और विधायक श्री शर्मा के साथ सावन के झूले का आनंद भी लिया।

साहू

वार्ता

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
image