Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भूपेश ने बेरोजगारों को हर माह बेरोजगारी भत्ता देने समेत की कई घोषणाएं

भूपेश ने बेरोजगारों को हर माह बेरोजगारी भत्ता देने समेत की कई घोषणाएं

जगदलपुर/रायपुर 26 जनवरी(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेरोजगारों को हर माह बेरोजगारी भत्ता देने समेत कई अहम घोषणाएं की हैं।

श्री बघेल ने गणतंत्र दिवस पर आज बस्तर के मुख्यालय जगदलपुर में ध्वजारोहण और परेड की सलामी लेने के बाद सम्बोधन में अपने चुनावी घोषणा पत्र के एक और अहम वादे को पूरा करने का ऐलान करते हुए कहा कि अगले वित्तीय वर्ष से बेरोजगारों को हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा।उन्होने इसके साथ ही प्रदेश में आदिवासी पर्व सम्मान निधि की घोषणा करते हुए कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष से सरकार बस्तर संभाग, सरगुजा संभाग और प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रों में आदिवासी समाज के पर्वों के उत्तम आयोजन के लिये प्रत्येक ग्राम पंचायत को 10 हजार रूपये प्रतिवर्ष प्रदान करेगी।

उन्होने महिला उद्यमिता को प्रोत्साहन हेतु नई योजना की घोषणा करते हुए कहा कि महिला समूहों महिला उद्यमियों, महिला व्यवसायियों एवं महिला स्टार्ट अप को व्यापार उद्योग स्थापित करने हेतु नवीन योजना आरंभ की जायेगी। राज्य में नवाचार आयोग गठित करने का ऐलान करते हुए उन्होने कहा कि राज्य की संस्कृति और विरासत को सहेजने और संजोने के बाद राज्य में नवाचार आयोग का गठन किया जायेगा।

श्री बघेल ने कहा कि रायपुर एयरपोर्ट में यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने, एयरपोर्ट क्षेत्र के वाणिज्यिक विकास और रोजगार सृजन के लिये स्वामी विवेकानंद विमानतल के पास एयरोसिटी विकसित की जाएगी।इसके साथ ही राज्य में कुटीर उद्योग आधारित ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने, रोजगार और लोगों की आय बढ़ाने के लिये ग्रामीण उद्योग नीति बनाई जायेगी।

उन्होने औद्योगिक इकाईयों को संपत्ति कर से मुक्त करने की घोषणा करते हुए कहा कि रायपुर और दुर्ग जिले की जीवनदायिनी और जन आस्था का केंद्र खारून नदी व्यापार और मनोरंजन का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र है।नदी पर उत्कृष्ट रिवर फ्रंट विकसित करने की उन्होने घोषणा की।उन्होने विद्युत शिकायत के निराकरण के लिए आधुनिक ऑनलाईन निराकरण प्रणाली बनाए जाने की भी घोषणा की।

श्री बघेल ने निर्माण श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में लगातार तीन साल पंजीकृत निर्माणी श्रमिकों को स्वयं का मकान बनाने हेतु 50 हजार रूपये अनुदान देने की योजना लाई जायेगी।उन्होने राज्य में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय रामायण-मानस महोत्सव का आयोजन करने तथा चंदखुरी में प्रतिवर्ष माँ कौशल्या महोत्सव आयोजित करने की भी घोषणा की।

उन्होने इस मौके पर राज्य में अप्रैल माह से सभी राशनकार्ड धारियों को पीडीएस के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल दिए जाने की घोषणा की।उन्होने अंत्योदय, प्राथमिकता, एकल निराश्रित एवं निःशक्तजन राशनकार्डधारियों को दिसम्बर 23 तक निःशुल्क चावल वितरित किए जाने की भी घोषणा की।श्री बघेल ने इस मौके पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। समारोह में सशस्त्र बल के जवानों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

साहू

वार्ता

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image