Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


केन्द्र के प्रस्तावित विद्युत संशोधन बिल का भूपेश ने किया विरोध

केन्द्र के प्रस्तावित विद्युत संशोधन बिल का भूपेश ने किया विरोध

रायपुर,08 जून(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केन्द्र सरकार के प्रस्तावित विद्युत संशोधन बिल का विरोध करते हुए इसे गरीबों एवं किसानों के लिए अहितकारी बताया है।

श्री बघेल ने केन्द्रीय विद्युत मंत्री आर.के.सिंह को इस बारे में पत्र लिखकर देश की वर्तमान स्थिति को देखते हुए इस संशोधन बिल को फिलहाल स्थगित रखने का आग्रह किया है।उन्होने पत्र में कहा है कि इस संशोधन बिल में क्रास सब्सिडी का प्रावधान किसानों और गरीबों के हित में नही है। समाज के गरीब तबके के लोगों और किसानों को विद्युत सब्सिडी दिए जाने का वर्तमान प्रावधान जांचा परखा और समय की जरूरत के अनुरूप है।

उन्होने पत्र में कहा है कि किसानों को विद्युत पर दी जाने वाली सब्सिडी यदि जारी नहीं रखी गई तो किसानों के समक्ष फसलों की सिंचाई को लेकर संकट खड़ा हो जाएगा। इससे खाद्यान्न उत्पादन प्रभावित होगा और देश के समक्ष संकट खड़ा हो जाएगा।समाज के गरीब वर्ग के लोगों और किसानों को आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने के लिए उन्हें रियायत दिया जाना जरूरी है। उन्होंने संशोधित बिल में क्रास सब्सिडी को समिति किए जाने के प्रावधान को अव्यवहारिक बताया है।

वर्तमान में लागू डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम को सही बताते हुए श्री बघेल ने कहा कि खेती-किसानी के सीजन में प्रति माह फसलों की सिंचाई के लिए यदि कोई किसान एक हजार यूनिट विद्युत की खपत करता है तो उसे सात से आठ हजार रूपए के बिल का भुगतान करना होगा, जो उसके लिए बेहद कष्टकारी और असंभव होगा।उन्होने कहा कि यह संशोधन बिल वातानुकूलित कमरों में बैठ कर तैयार करने वाले उच्च वर्ग के लोगों और सलाहकारों के अनुकूल हो सकता है लेकिन यह जमीन सच्चाई से बिलकुल परे है।

साहू

जारी.वार्ता

image