Friday, Oct 7 2022 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
दुनिया


बाइडेन ने सऊदी क्राउन प्रिंस के सामने उठाया खगोशी हत्याकांड का मुद्दा

बाइडेन ने सऊदी क्राउन प्रिंस के सामने उठाया खगोशी हत्याकांड का मुद्दा

रियाद, 16 जुलाई (वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को सऊदी अरब पहुंचे। इस दौरान सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों के बीच बैठक हुई जिसमें राष्ट्रपति बाइडेन ने पत्रकार जमाल खगोशी की हत्या का मुद्दा उठाया।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में राष्ट्रपति बनने से पहले बाइडेन ने मानवाधिकार को लेकर सऊदी अरब की काफी आलोचना की थी और अब यहां उनके इस दौरे को दोनों देशों के बीच दूरी को कम करने, संबंध को मजबूत बनाने की दिशा में एक नई शुरुआत के तौर पर देखी जा रही है।

श्री बाइडेन ने कहा कि बैठक में उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया कि साल 2018 में हुई खगोशी की हत्या का मामला उनके और अमेरिका के लिए बेहद अहम है। इसके साथ ही दोनों पक्षों के बीच कई अन्य मुद्दों को लेकर भी आपसी सहमति बनी।

अक्तूबर, 2018 में तुर्की की राजधानी इस्तांबुल स्थित सऊदी वाणिज्य दूतावास में सऊदी अरब मूल के अमेरिकी पत्रकार और सऊदी सरकार के मुखर आलोचक जमाल खगोशी की हत्या कर दी गई थी। इस घटना के बाद बाइडेन की इस यात्रा की आलाेचना की जा रही है।

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने हत्या को मंजूरी देने का आरोप लगाया था, हालांकि वह इन आरोपों से लगातार इनकार करते रहे।

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इस पर श्री बाइडेन ने जानकारी दी कि क्राउन प्रिंस ने दावा किया है कि वह जमाल खगोशी की मौत के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार नहीं हैं।

इस बीच, श्री बाइडेन ने इस बात की भी घोषणा की कि सऊदी अरब ने अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा से ठीक पहले इजरायल के विमानों को अपने एयर स्पेस से गुजरने की अनुमति दे दी है, जिस पर रोक लगी हुई थी।

अरिजीता

वार्ता

image