Friday, Mar 29 2024 | Time 19:24 Hrs(IST)
image
दुनिया


बाइडेन सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से करेंगे मुलाकात

बाइडेन सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से करेंगे मुलाकात

वाशिंगटन 15 जुलाई (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से कड़े विरोध के बावजूद मुलाकात करेंगे। बीबीसी ने यह जानकारी शुक्रवार को दी।

श्री बाइडेन की यह बैठक सऊदी अरब जाने से पहले शुक्रवार को वेस्ट बैंक के कब्जे में उनकी फिलिस्तीनी नेताओं से मुलाकात के बाद होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति प्रिंस और उनके पिता किंग सलमान दोनों से मिलेंगे।

राजनीतिज्ञ विश्लेषकों का मानना ​​है कि ट्रम्प प्रशासन के बाद दोनों देशों के संबंधों में आई रूकावट के बाद फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और श्री बाइडेन के बीच बैठक तनावपूर्ण होने की आशंका है।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्ते काफी अच्छे थे। लेकिन श्री बाइडेन के आने के बाद दोनों देशों के रिश्तों में काफी खटास आ गई। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यमन युद्ध में उनकी तरफ से सऊदी अरब को दिया जाने वाला सहयोग वापस ले लिया था। उन्होंने एक तरह से मध्य पूर्व क्षेत्र का जिक्र करना ही बंद कर दिया, ऐसा लगा मानो अमेरिका की तस्वीर क्षेत्र से धुंधली होती जा रही है। इसके अलावा श्री बाइडेन ने लगातार एमबीएस को लेकर उल जलूल बयान दिए। ऐसी भी रिपोर्ट्स आईं, जिनमें कहा गया कि जमाल खशोगी को मारने का आदेश एमबीएस ने ही दिया था। प्रिंस ने हालांकि हत्या में किसी का हाथ होने से इनकार किया, लेकिन अमेरिका की खुफिया एजेंसी ने निष्कर्ष निकाला कि उन्होंने इसकी मंजूरी दी थी।

दोनों देश के शीर्ष नेताओं के बीच ऊर्जा आपूर्ति, मानवाधिकार और सुरक्षा सहयोग विषय पर चर्चा होगी।

जांगिड़, उप्रेती

वार्ता

More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image