Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:22 Hrs(IST)
image
खेल


ओलम्पिक क्वालीफाइंग से पहले बिग बाउट लीग वरदान: पंघल

ओलम्पिक क्वालीफाइंग से पहले बिग बाउट लीग वरदान: पंघल

नयी दिल्ली, 23 नवम्बर (वार्ता) विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता के रजत पदक विजेता मुक्केबाज़ अमित पंघल का कहना है कि फरवरी में होने वाली एशियाई चैम्पियनशिप से पहले बिग बाउट लीग में खेलना सभी भारतीय मुक्केबाजों के लिए काफी महत्वपूर्ण है और उन्हें इस चैंपियनशिप का बेसब्री से इंतज़ार है। बिग बाउट लीग दो दिसम्बर से देश के कई शहरों में आयोजित की जा रही है।

अमित इन दिनों बेंगलुरु में राष्ट्रीय कैम्प में पसीना बहा रहे हैं। उनका कहना है कि फरवरी में एशियाई चैम्पियनशिप ओलम्पिक के लिए क्वालीफाइंग प्रतियोगिता होगी और उससे पहले उन्हें अपनी ताक़त को आंकने का अवसर चाहिए और इसके लिए बिग बाउट लीग एक बेहतरीन मंच साबित हो सकता है जहां प्रतियोगियों का स्तर काफी कड़ा है।

उन्हें विश्वास है कि अगले वर्षों में और भी कड़े प्रतियोगी इस लीग में देखने को मिलेंगे। वैसे भी लीग में जीत हार से ज़्यादा बढ़कर आगे की प्रतियोगिताओं की अच्छी तैयारी होना है। अमित बिग बाउट लीग में अडानी गुजरात की ओर से फ्लाईवेट वर्ग में खेलेंगे। टीम प्रबंधन का कहना है कि अमित के आने से उनकी पूरी टीम में स्फूर्ति आ गई है।

अमित इस साल आइबा वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचे थे जहां उन्हें उज्बेकिस्तानी मुक्केबाज़ से हार का सामना करना पड़ा था। उनका कहना है कि उस हार से उन्हें काफी सबक मिले हैं और वह बिग बाउट लीग में अपनी तमाम कमियों पर निजात पाने की कोशिश करेंगे। पिछले साल अमित ने एशियाई खेलों का गोल्ड मेडल हासिल किया जबकि कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता। दो साल पहले वह एशियाई चैम्पियनशिप का भी गोल्ड मेडल जीत चुके हैं।

अमित ने कहा कि बचपन में वह अपने रोहतक के गांव मायना में अभ्यास किया करते थे। उनके भाई अजय उन्हें छोटू राम बॉक्सिंग एकेडमी लेकर गये। उन्हें खुशी है कि बिग बाउट लीग के आयोजन से देश के गांव देहात में भी बॉक्सिंग को लेकर उत्साह पैदा होगा और दुनिया भर के दिग्गज मुक्केबाज़ों को अपने देश में और अपने मुक्केबाज़ों से लड़ते देखना एक सुखद अनुभव होगा और इसके लिए वह भारतीय मुक्केबाज़ी संघ और इमर्जिंग स्पोर्ट्स मीडिया टेक्नोलॉज़ी के आभारी हैं। ऐसे आयोजन इस खेल को बहुत दूर तक लेकर जाएंगे।

राज

वार्ता

More News
श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

श्रीलंका महिला टीम ने एकदिवसीय मुकाबले में बनाये कई रिकार्ड

18 Apr 2024 | 2:28 PM

पॉचेफ्सट्रूम 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका महिला और दक्षिण अफ्रीका की टीम केे बीच खेले गये एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले में कई रिकार्ड बने।

see more..
श्रीलंका की महिला टीम ने चमारी की रिकार्ड तोड़ पारी दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया

श्रीलंका की महिला टीम ने चमारी की रिकार्ड तोड़ पारी दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया

18 Apr 2024 | 2:28 PM

पॉचेफ्सट्रूम 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीलंका महिला टीम की कप्तान चामरी अट्टापट्टू ने तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में नाबाद (195) रनों की तूफानी पारी खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने सीरीज एक-एक से बराबरी कर ली है।

see more..
आईपीएल के 32वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 32वें मैच के बाद की अंक तालिका

17 Apr 2024 | 10:47 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में बुधवार को खेले गये 32वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
image