Friday, Apr 26 2024 | Time 01:54 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गणतंत्र दिवसमय हुआ बिहार, राज्यपाल ने किया झंडोत्तोलन

गणतंत्र दिवसमय हुआ बिहार, राज्यपाल ने किया झंडोत्तोलन

पटना 26 जनवरी (वार्ता) देश के 71वें गणतंत्र दिवस के उल्लास से सराबाेर बिहार की राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आज राज्यपाल फागू चौहान ने झंडोत्तोलन किया।

श्री चौहान राजभवन से सीधा गांधी मैदान के निकट करगिल चौक पहुंचे और वीर जवानों की याद में बनाए गए स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने तिरंगा फहराया। वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग में झंडा फहराया। उन्होंने मुख्यमंत्री आवास पहुंचे बच्चों, महिलाओं और पुरुषों के बीच जलेबी बांटी।

राज्यपाल ने सरकार के अलग-अलग विभाग की ओर से निकाली गई झांकियों का अवलोकन किया। इस दौरान पूरे बिहार का उल्लास ऐतिहासिक गांधी में नजर आया। तिरंगा फहराये जाने के बाद गांधी मैदान में जवानों, स्‍कूली बच्‍चों के द्वारा परेड की जा रही है।

गांधी मैदान में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इसके आसपास की सभी ऊंची इमारतों पर सुरक्षाकर्मी दूरबीन के साथ तैनात हैं। वहीं, दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी और महिला और पुरुष बल सुबह छह बजे से प्रतिनियुक्त स्थल पर तैनात हैं। सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होने के साथ वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा रही है। समारोह स्थल पर आने वाले सभी महिला-पुरुषों को गहन जांच के बाद गांधी मैदान में प्रवेश दिया गया। आम दर्शकों के बैठने के लिए गैलरी की व्‍यवस्‍था की गई है।

इसके साथ ही बिहार विधानसभा में सभाध्यक्ष विजय चौधरी ने झंडोत्तोलन किया। इसी तरह जनता दल यूनाइटेड (जदयू), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) समेत सभी राजनीतिक दलों के प्रदेश मुख्यालय में तिरंगा फहराया गया।

सूरज शिवा

वार्ता

image