Friday, Mar 29 2024 | Time 06:38 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


गोवा में 22 नवंबर से बिहार महोत्सव

गोवा में 22 नवंबर से बिहार महोत्सव

पटना 19 नवंबर (वार्ता) बिहार के कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग एवं कला संस्कृति निदेशालय, गोवा के तत्‍वावधान में 22 नवंबर से 24 नवंबर तक गोवा के पौंडा में बिहार महोत्‍सव 2018 का आयोजन होगा।

महोत्सव में बिहार की गौरवशाली संस्‍कृति को प्रस्‍तुत किया जायेगा। बिहार की पौराणिक लोक संस्‍कृति, संगीत, पारंपरिक नृत्‍य आदि को समायोजित करता बिहार महोत्‍सव 2018 बिहार की सांस्‍कृतिक विरासत को दर्शायेगा। इस महोत्सव में बिहार के कई जाने माने कलाकार शिरकत करेंगे।

कला संस्कृति मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि ने बताया कि गोवा में आयोजित बिहार महोत्सव का उद्घाटन गोवा की राज्यपाल डाॅ. मृदुला सिन्हा करेंगी जबकि बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी एवं गोवा के कला संस्कृति मंत्री गोविंद गावडे मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि गोवा में अभी पर्यटन सीजन के साथ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव भी चल रहा है। बिहार महोत्सव के आयोजन से गोवा के साथ दुनिया भर के लोगों के सामने बिहार की ब्रांडिंग का अवसर हमें मिल सकेगा।

कला संस्कृति मंत्री ने बताया कि बिहार महोत्‍सव 2018 की शुरुआत 22 नवंबर को पद्मभूषण शारदा सिन्‍हा के लोकगीत से होगी। इसके बाद बिहार के पारंपरिक लोक नृत्‍य की प्रस्‍तुति लोक कला प्रदर्शन केंद्र, पूर्णिया द्वारा किया जायेगा। रजनीश कुमार उप शास्‍त्रीय संगीत, रीता दास सरोद वादन, बेतिया के सुमित आनंद ध्रुपद गायन, बिहार संगीत नाटक अकादमी के द्वारा बिहार गौरव गान और राजीव रंजन कथक नृत्‍य की मनोरम प्रस्‍तुति देंगे।

प्रेम सूरज

जारी (वार्ता)

image