Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:13 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार सरकार स्टार्टअप्स की मजबूती के लिए उठा रही है कई कदम : शाहनवाज

बिहार सरकार स्टार्टअप्स की मजबूती के लिए उठा रही है कई कदम : शाहनवाज

पटना 29 जुलाई (वार्ता) बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने आज कहा कि देश के बड़े स्टार्टअप्स की कतार में राज्य के स्टार्टअप्स भी मजबूती के साथ खड़े हो सके इसके लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं।

श्री हुसैन ने शुक्रवार को यहां बिहार स्टार्टअप पॉलिसी, 2022 का शुभारंभ और उद्यमियों की सहूलियत के लिए स्टार्टअप पोर्टल का लोकार्पण करने के बाद कहा कि राज्य के औद्योगिकीकरण के संकल्प को पूरा करने के लिए सरकार की ओर से कई लक्ष्यों का निर्धारण किया गया है। इन लक्ष्यों में बड़े उद्योगों की स्थापना, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रम (एमएमएमई) को व्यापक प्रसार देना, राज्य के पारंपरिक उद्योग हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, खादी, ग्रामोद्योग को मजबूती प्रदान करना है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि उन्हीं में से एक बड़ा लक्ष्य यह भी है कि राज्य में स्टार्टअप्स के ग्रोथ के लिए शानदार ईकोसिस्टम तैयार हो। स्टार्टअप्स को ट्रेनिंग, वित्तीय सहायता, वर्कस्पेस, मार्केटिंग के साथ-साथ हर तरह का सहयोग मिले, उनकी हैंड होल्डिंग हो ताकि न सिर्फ उनकी सफलता सुनिश्चित हो बल्कि देश के बड़े स्टार्टअप्स की कतार में बिहार के स्टार्टअप्स भी खड़े हो सके। पूरे देश की अर्थव्यवस्था में स्टार्टअप्स का योगदान लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी अहमियत को समझते हुए स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए हर जरूरी कदम पिछले आठ वर्ष में उठाए हैं और इसका परिणाम है कि आज देश में यूनिकॉनर्स की संख्या 100 से अधिक हो गई है।

उपाध्याय सूरज

जारी (वार्ता)

More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image