Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:00 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


राज्यपाल ने कहा कि झारखंड को स्वच्छ बनाने के अपने संकल्प को लागू करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। प्रतिबद्धता का ही प्रतिफल है कि स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ी है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण, 2018 में स्वच्छता कार्यों के लिए झारखंड को देश में पहला स्थान प्राप्त हुआ है।
श्रीमती मुर्मू ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत व्यक्तिगत शौचालयों, यूरिनलों एवं सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है। शौचालयों के निर्माण एवं उत्प्रेरण में सखी मंडलों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति महिलाओं के इस योगदान ने एक अभियान का रूप धारण कर लिया है, जिससे राज्य में स्वच्छ भारत अभियान के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में व्यापक सफलता मिल रही है।
राज्यपाल ने कहा कि राज्य में महिलाओं को प्रशिक्षण देकर राजमिस्त्री की जगह रानी मिस्त्री बनाया गया है। ये रानी मिस्त्री राज्य में शौचालय निर्माण में अहम भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि रानी मिस्त्री के इस अवधारणा को केन्द्र सरकार द्वारा सराहा गया है एवं इसका अनुकरण विभिन्न राज्यों द्वारा किया जा रहा है, जो झारखण्ड के लिए गौरव की बात है।
सूरज
वार्ता
More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image