Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:31 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


श्री कोविंद ने कहा कि केन्द्र सरकार देश के पूर्वी प्रदेशों के विकास के लिए विशेष तौर पर प्रतिबद्ध है। डिजिटल अर्थव्यवस्था और चौथी औद्योगिक क्रांति में पटना को औद्योगिक तथा वाणिज्यिक केंद्र के रूप में विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्हें उम्मीद है कि टेक्नोलॉजी लीडर्स, इनोवेटर्स, और आंत्रप्रेन्योर्स के युवा नेतृत्व में यहां अच्छी सड़कें, आधुनिक फ्लाईओवर, सूचना प्राैद्योगिकी और जैव प्रौद्योगिकी हब तथा सूचना प्राद्योगिकी पर आधारित सेवाओं जैसी आधुनिक आधारभूत संरचनाओं के क्षेत्रों में सफलता हासिल की जाएगी।
राष्ट्रपति ने कहा कि एनआईटी पटना का शोध कार्य बिहार और देश की विभिन्न समस्याओं का समाधान निकालने में सहायक होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज वह डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। उस संस्थान ने कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां प्राप्त की है। वह चाहते हैं कि एनआईटी के इंजीनियर और पूसा के कृषि वैज्ञानिक साथ मिलकर शोध कार्य करें तथा सस्ता और स्थानीय नवाचार के जरिए किसानों की मदद करें।
श्री काेविंद ने कहा कि उनका मानना है कि शिक्षा ही व्यक्ति, परिवार, समाज और देश की प्रगति का आधार है। इसीलिए, उन्होंने देशभर के उच्च शिक्षण संस्थाओं में जाकर विद्यार्थियों के साथ संवाद बनाने का प्रयास किया है। इस दौरान प्राय: सभी संस्थानों में यह देखने में आया है कि लड़कियों का एकेडमिक परफॉरमेंस बहुत प्रभावशाली है। लेकिन, तकनीकी संस्थानों में स्थिति अलग है। आज एनआईटी पटना के आठ पदक विजेताओं में सिर्फ एक पदक बेटी को मिला है । इसी तरह आज ग्रेजुएट हो रहे 733 विद्यार्थियों में से केवल 96 लड़कियां हैं, जो कुल ग्रेजुएट हुए छात्रों का करीब 13 प्रतिशत ही है।
शिवा सूरज
जारी वार्ता
image