Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:44 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


श्री दास ने कहा कि राज्य के सभी शहरों में नगरीय व्यवस्था देना सरकार की प्राथमिकता है। राज्य सरकार शहरीकरण को चुनौती नहीं बल्कि अवसर मान रही है। राज्य में 25 वेंडर मार्केट का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रांची के हरमू, रातू रोड, मोरहाबादी, एचईसी सहित पांच स्थलों पर वेंडर मार्केट का निर्माण होगा। राज्य के किसी भी शहर में फुटपाथ दुकानें सड़क पर ना हो इसके लिए राज्य सरकार चरणबद्ध तरीके से वर्ष 2022 तक सभी चिन्हित 36831 वेंडर को मार्केट मुहैया कराएगी ताकि वे इज्जत के साथ जिंदगी जी सकें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड अब हर क्षेत्र के विकास में नया इतिहास रच रहा है। यह राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का परिणाम है कि निर्धारित समय से पहले आज देश का पहला बड़ा अटल स्मृति वेंडर मार्केट का उद्घाटन रांची में हो पाया है। इस नवनिर्मित वेंडर मार्केट का शिलान्यास 31 जुलाई 2016 को हुआ था। नगर विकास विभाग द्वारा पूरे मनोयोग से इस मार्केट का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि अब झारखंड के लोग गर्व के साथ यह कह सकते हैं कि सबसे बड़ा वेंडर मार्केट अगर देखना है तो आप झारखंड की राजधानी रांची आएं। उन्होंने कहा कि रांची में जल्द ही एक बेहतरीन अर्बन हाट का भी निर्माण किया जाएगा।
श्री दास ने कहा कि गरीब के जीवन में बदलाव लाना राज्य सरकार की प्राथमिकता रही है। आज जिन वेंडर को इस मार्केट में दुकानें आवंटित की गई हैं उनकी खुशी देख कर मेरे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार हुआ है। गरीबों के जीवन में मुस्कान लाना उनके जीवन का लक्ष्य है। वैसे गरीब वेंडर जिनके पास रहने के लिए कोई घर नहीं है, उन्हें राज्य सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान देगी।
सूरज रमेश
जारी (वार्ता)
image