Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:06 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार का शैक्षिक उत्थान कर इसकी गरिमा को पुनस्र्थापित करने की जरूरत : लालजी

बिहार का शैक्षिक उत्थान कर इसकी गरिमा को पुनस्र्थापित करने की जरूरत : लालजी

पटना 04 फरवरी (वार्ता) बिहार के राज्यपाल एवं कुलाधिपति लालजी टंडन ने आज कहा कि बिहार का पुन: शैक्षिक उत्थान कर इसकी गरिमा को पुनस्र्थापित किये जाने की जरूरत है ताकि वैश्विक प्रतिस्पर्धा में यहां के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को शामिल करा पाने में सफलता हासिल की जा सके।

श्री टंडन ने यहां राजभवन के राजेन्द्र मंडप में पटना विश्वविद्यालय के तत्त्वावधान में आज शुरू हुए ‘बिहार में उच्च शिक्षा की रूपरेखा’ विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि बिहार की शैक्षिक विरासत अत्यन्त समृद्ध रही है। यहां नालन्दा और विक्रमशिला जैसे विश्वविद्यालय रहे हैं, जहां पूरी दुनिया के लोग शोधपरक शिक्षा के उद्देश्य से आते थे। उन्होंने कहा कि आज आवश्यकता है कि पुनः बिहार का शैक्षिक उत्थान कर इसकी गरिमा को पुनस्र्थापित किया जाये ताकि वैश्विक प्रतिस्पर्धा में यहां के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को शामिल करा पाने में सफलता हासिल की जा सके।

कुलाधिपति ने कहा कि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के अनुरूप देश के लोगों को तैयार करने के लिए यह आवश्यक है कि विश्वविद्यालय अपनी जिम्मेवारियों को गंभीरतापूर्वक समझें। उन्होंने कहा कि आज संसाधनों की कोई कमी नहीं है, जरूरत है सिर्फ पक्के इरादों के साथ लक्ष्य की ओर आगे बढ़ने की।

सूरज उमेश

जारी (वार्ता)

image