Friday, Mar 29 2024 | Time 16:00 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में फर्जी नामांकन मामले की होगी जांच

बिहार में फर्जी नामांकन मामले की होगी जांच

पटना, 12 फरवरी (वार्ता) बिहार के विद्यालयों में फर्जी नामांकन के जरिए कथित तौर पर सरकारी राशि के गबन के मामले की जांच निदेशक प्राथमिक शिक्षा से कराई जायेगी।

बिहार विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के ललित यादव के अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने स्वीकार किया कि राज्य के विद्यालयों में जब नामांकित छात्रों को ‘आधार’ से जोड़ा गया तब इन छात्रों में से करीब चौदह लाख की संख्या घट गयी। उन्होंने कहा कि इस मामले में सरकारी राशि का कहीं कोई गबन नहीं हुआ है क्योंकि सरकार नामांकित छात्रों की संख्या के आधार पर नहीं बल्कि उनकी उपस्थिति के आधार पर योजनाओं का लाभ देती है।

इस पर श्री यादव ने कहा कि शिक्षा विभाग के जो लोग इस घोटाले में शामिल हैं उन्हीं की रिपोर्ट के आधार पर शिक्षा मंत्री जवाब दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरे बिहार में फर्जी नामांकन दिखाकर सरकारी योजनाओं की कराड़ों रुपये की राशि का गबन किया गया है इसलिए दोषी प्रधानाध्यापकों समेत अन्य संबंधित पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। इस मामले की जांच सदन की कमेटी से कराई जानी चाहिए।

मंत्री ने एक बार फिर कहा कि इसमें किसी तरह का फर्जीवाड़ा नहीं हुआ है। इस पर सभाध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने मामले की जांच निदेशक प्राथमिक शिक्षा से कराने का आदेश दिया। श्री यादव ने सभाध्यक्ष से मामले की जांच शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव से कराने का आग्रह किया तब श्री चौधरी ने कहा कि निदेशक प्राथमिक शिक्षा जब इसकी जांच कर लेंगे तब शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव उसकी समीक्षा करेंगे।

शिवा सतीश

वार्ता

image