Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:09 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


समग्र विकास की अवधारणा पर चल रहा बिहार : बशिष्ठ

समग्र विकास की अवधारणा पर चल रहा बिहार : बशिष्ठ

पटना 08 मई (वार्ता) बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के राज्यसभा सदस्य एवं पार्टी के पूर्व अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि आज बिहार समग्र विकास की अवधारणा पर चल रहा है।

श्री सिंह ने सोमवार को यहां जदयू मुख्यालय में पार्टी नेताओं, पदाधिकारियों एवं विभिन्न जिलों के कार्यकर्ताओं से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि आज बिहार समग्र विकास की अवधारणा पर चल रहा है। बिहार में न केवल आधारभूत संरचना के विकास में एक नया मानदंड कायम हुआ और देश-दुनिया में चर्चित कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत हुई बल्कि इससे बड़ी उपलब्धि यह है कि समग्र विकास की अवधारणा पर चलने के कारण यहां के करोड़ों लोगों में यह विश्वास पैदा हुआ कि विकास की दौड़ में वे किसी से पीछे नहीं हैं।

जदयू सांसद ने कहा कि यदि बिहार में हुए विकास को देखना हो तो यहां की आधी आबादी को देखें। आज हमारे घर की महिलाएं चहारदिवारी की सीमा को लांघकर न केवल स्वयं आगे बढ़ रही हैं बल्कि अपने परिवार को भी आगे बढ़ा रही हैं। उन्हें प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति और पंचायती राज व्यवस्था में 50 प्रतिशत और सरकारी नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण देना और जीविका जैसे कार्यक्रम की शुरुआत करना मील का पत्थर साबित हुआ। यहां पुलिस बल में महिलाओं की मौजूदगी देश भर में सर्वाधिक है। राज्य की बेटियों के लिए आज उच्च शिक्षा हासिल करने से लेकर अपना उद्यम शुरू करने तक की सारी सुविधाएं मौजूद हैं।

श्री सिंह ने आगे कहा कि आज बिहार एक महत्वपूर्ण सामाजिक-आर्थिक दौर से गुजर रहा है, जहां सीमित संसाधनों के बावजूद राष्ट्र के विकास में इसकी सहभागिता कई गुना बढ़ी है। इसका श्रेय निश्चत रूप से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अद्भुत विजन, अदम्य इच्छाशक्ति और अथक प्रयत्नों को जाता है।

सूरज

वार्ता

image