Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:03 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में महंगाई भत्ता 11 प्रतिशत बढ़ा

बिहार में महंगाई भत्ता 11 प्रतिशत बढ़ा

पटना 21 जून (वार्ता) बिहार सरकार ने केंद्र के पांचवें वेतन आयोग की अनुशंसा के आधार पर वेतन और पेंशन प्राप्त कर रहे सरकारी कर्मचारियों, पेंशनभोगियों एवं पारिवारिक पेंशनधारियों के महंगाई भत्ते में आज 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी।

मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में यहां हुई मंत्रिपरिषद् की बैठक के बाद बताया कि सरकार ने इस आशय के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

श्री कुमार ने बताया कि पांचवें केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार अपुनरीक्षित वेतनमान में वेतन-पेंशन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के सरकारी सेवकों, पेंशनभोगियों, पारिवारिक पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता 284 प्रतिशत से बढ़ाकर 295 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सरकार का यह निर्णय 01 जनवरी 2019 से प्रभावी हो गया है।

प्रधान सचिव ने बताया कि इसी तरह षष्ठ्म केन्द्रीय वेतन आयोग की अनुशंसाओं के अनुसार अपुनरीक्षित वेतनमान में वेतन-पेंशन प्राप्त कर रहे सरकारी सेवकों, पेंशनभोगियों एवं पारिवारिक पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते को 148 प्रतिशत से बढ़ाकर 154 प्रतिशत किया गया है, जो 01 जनवरी 2019 से लागू हो गया है।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image