Friday, Mar 29 2024 | Time 02:53 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


आंकड़ों की बाजीगरी है बिहार का आर्थिक सर्वे और बजट : माले

आंकड़ों की बाजीगरी है बिहार का आर्थिक सर्वे और बजट : माले

पटना 12 फरवरी (वार्ता) भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) ने बिहार विधानमंडल में बजट सत्र के दौरान पेश की गई अार्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट और बजट को आंकड़ों की बाजीगरी बताया और कहा कि इसके माध्यम से सरकार ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) अमीरपरस्त वितरण को छुपाने की कोशिश की है।

भाकपा-माले के राज्य सचिव कुणाल ने आज यहां कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 के आर्थिक सर्वेक्षण और वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आज पेश बजट में बिहार सरकार ने आंकड़ों की बाजीगरी की है और इसके जरिए जीडीपी में अमीरपरस्त वितरण को छुपाने की कोशिश की है। सरकार का दावा है कि बिहार ने 11.3 प्रतिशत विकास दर हासिल कर ली है जबकि कृषि क्षेत्र में विकास दर 0.1 प्रतिशत यानि लगभग शून्य है। सभी जानते हैं कि बिहार एक कृषि प्रधान राज्य है और सूबे की बड़ी आबादी कृषि पर ही निर्भर है। जब कृषि ठहराव की स्थिति में है तब सरकार का 11.3 प्रतिशत विकास का दावा पूरी तरह खोखला एवं झूठा साबित होता है।

श्री कुणाल ने कहा कि सरकार किसानों एवं बटाईदारों के पंजीकरण का दावा कर रही है लेकिन धान अथवा गेहूं की सरकारी खरीद पूरी तरह बंद है। किसान बिचौलियों के हाथों बिकने को मजबूर हैं। मक्का-केला एवं अन्य फसलों की बात तो छोड़ ही दी जाए। गन्ना की कीमत में कोई वृद्धि नहीं की गई है। किसानों को बकाए की राशि भी नहीं मिल रही है। अधिकांश सरकारी नलकूप बंद पड़े हुए हैं। सोन नहर प्रणाली के साथ-साथ अधिकांश नहर प्रणालियां, पईन एवं सिंचाई की अन्य प्रणाली पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी हैं। पिछले वर्ष बाढ़ एवं सूखा पीड़ित किसानों को आज तक कोई मुआवजा नहीं मिला। इसलिए किसानों की आय बढ़ने का दावा जमीनी हकीकत के एकदम उलट है।

भाकपा-माले नेता ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना ग्रामीण रोजगार का एक बड़ा साधन था। राज्य में करीब 1.3 करोड़ लोग कार्डधारी हैं। वित्त वर्ष 2013-14 में छह प्रतिशत लोगों को सौ दिन काम मिला था जो 2017-18 में घटकर 0.7 प्रतिशत रह गया है। यह रोजगार की असली तस्वीर है। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और अन्य कारणों से लाखों मजदूर बिहार लौट आए और भारी बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं। राज्य की अर्थव्यवस्था आज भी बाहरी कमाई पर ही केंद्रित है और पलायन आज भी जारी है।

image